तेजी के साथ खुला शेयर बाजार, सेंसेक्स 180, निफ्टी 47 अंक उछला

0
27

मुंबई। नए कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार तेजी के साथ खुला। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 179.93 अंकों की वृद्धि के साथ 36,142 पर खुला तो निफ्टी 47 अंक उछल 10,853 पर खुला।

अमेरिका-चीन के व्यापार संबंध, ब्याज दरों पर फेडरल रिजर्व के रुख, कच्चे तेल की कीमतों और रुपये के उतार-चढ़ाव से इस सप्ताह शेयर बाजार की दिशा तय होगी। कुछ विश्लेषकों का कहना है कि राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने और रिजर्व बैंक के नए गवर्नर की नियुक्ति का काम तेजी से होने से शेयर बाजारों में ‘राहत भरी तेजी’ देखने को मिलेगी।

सुबह करीब 9:30 तक सेंसेक्स की बढ़त करीब 200 अंकों की हो गई थी। पावर ग्रिड, वेदांता लिमिटेड, एनटीपीसी, कोल इंडिया, यस बैंक, अडानी पोर्ट्स, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी, टाटा मोटर्स, आईटीसी, सनफार्मा, मारुति, एक्सिस बैंक एचडीएफसी बैंक, एलटी, रिलायंस, स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, एम&एम, टीसीएस के शेयरों में तेजी रही तो कोटक बैंक, हिंदुस्तान यूनिलिवर, एशियन पेंट्स, ओएनजीसी, हीरो मोटो कॉर्प, भारती एयरटेल के शेयरों में गिरावट आई।

शुरुआती कारोबार में निफ्टी पर पावरग्रिड, वेदांता लिमिटेड, एनटीपीसी, यस बैंक, आईओसी के शेयरों में सर्वाधिक तेजी रही तो जी लिमिटेड, बीपीसीएल, एलटी, इन्फ्राटेल, बजाज फाइनैंस के शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट देखी गई।