अब ये कंपनियां 48MP सेंसर्स से लैस स्मार्टफोन्स करेंगी लॉन्च, जानिए

0
76

नई दिल्ली । स्मार्टफोन बाजार में अभी नॉच ट्रेंड चल रहा है। कंपनियां छोटी से छोटी नॉच के साथ स्मार्टफोन्स पेश कर रही हैं। अभी नॉच को लेकर कंपनियों के बीच जंग खत्म नहीं हुई है इसी बीच कंपनियां 48 मेगापिक्सल के साथ फोन लॉन्च करने का ट्रेंड शुरू करने के लिए तैयार है। Honor और Xiaomi ने अपने 48 मेगापिक्सल के कैमरा के साथ लॉन्च होने वाले स्मार्टफोन्स की घोषणा कर दी है।

जहां Honor ने इस फीचर के साथ अपना View 20 स्मार्टफोन पेश करने की बात कही है। वहीं, Xiaomi ने भी अपने 48 मेगापिक्सल कैमरा के साथ लॉन्च होने वाले फोन की जानकारी दी है। अब देखने वाली बात यह है कि ये दोनों कंपनियां इस ट्रेंड के साथ कितनी लोकप्रिय हो पाती हैं।

Honor और Xiaomi स्मार्टफोन्स कैमरा के फीचर्स:
Honor View 20 में Sony IMX586 वर्जन इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन Xiaomi कौन सा सेंसर पेश करेगा इसकी जानकारी नहीं दी गई है। खबरों की मानें ये दोनों ही कंपनियां सोनी या सैमसंग की एक ही चिप इस्तेमाल करेंगे। चाहें दोनों में से किसी भी कंपनी की चिप इस्तेमाल की जाए लेकिन कैमरा फीचर्स दोनों फोन के सामान रहेंगे।

मौजूदा स्मार्टफोन्स से तुलना की जाए तो इनके कैमरा सेंसर्स 1/2.0 इंच बड़े होंगे। हालांकि, इसमें सबसे बड़ा सवाल यह है कि कंपनियां सेंसर्स तो बड़ा रही हैं लेकिन इमेज क्वालिटी पर ध्यान नहीं दे रही हैं। सेंसर्स के बढ़ने के साथ इमेज क्वालिटी का क्लियर होना भी महत्वपूर्ण है।

फिलहाल इन दोनों में से किसी भी कंपनी या किसी अन्य कंपनी के 48 मेगापिक्सल के स्मार्टफोन्स टेस्टिंग के लिए उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में फिलहाल इन पर कुछ भी टिप्पणी करना सही नहीं होगा।

48 मेगापिक्सल के साथ आने वाले स्मार्टफोन्स बेहतर रिजल्ट देने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, इससे एक परेशानी यूजर को जरूर आ सकती है कि यूजर इन सेंसर्स द्वारा जो भी फोटो कैप्चर करेंगे वो साइज में बड़ी होंगी और फोन का ज्यादा स्पेस खपत करेंगी।