अपने कपड़ों से चार्ज हो जाएगा मोबाइल, जानिए कैसे

0
97

नई दिल्ली। जल्द आप अपने कपड़ों से अपना मोबाइल चार्ज कर पाएंगे। आप सोच रहे होंगे कि ये भला कैसे होगा तो हम बता दें कि वैज्ञानिक एक ऐसी पॉकेट बना रहे हैं जो कि चार्जिंग डॉक की तरह काम करेगी। यानी, इससे आप अपना मोबाइल फोन चार्ज कर पाएंगे। चार्जिंग डॉक से आप मोबाइल के अलावा फिटनेस ट्रैकर और टैबलेट भी चार्ज कर सकेंगे।

इस पॉकेट में छोटे सोलर पैनल होंगे। यह पॉकेट आपके कपड़ों के फैब्रिक में बुना होगा। नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह इनोवेशन पावर जेनरेट करने के तरीके को प्रमोट करेगा। साथ ही, इससे कॉर्बन का उत्सर्जन भी घटेगा।

पैनल सिर्फ 3एमएम लंबा और 1.5एमएम चौड़ा होगा। इसे आसानी से फैब्रिक में सिला जा सकेगा। इस पॉकेट की मदद से लोग रास्ते चलते कहीं भी मोबाइल, फिटनेस ट्रैकर और टैबलेट चार्ज कर सकेंगे। इस नए इनोवेशन के बाद लोगों को पावर बैंक या प्लग सॉकेट की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इस टेक्नोलॉजी में इस्तेमाल किया जाने वाला फाइबर छोटी सेल्स के नेटवर्क से बना होगा और यह इलेक्ट्रिसिटी जेनरेट करेगा। इस एनर्जी से आप अपने डिवाइसेज चार्ज कर सकेंगे। ये सेल्स दिखाई नहीं देंगी। साथ ही, कपड़े पहनते समय यह महसूस भी नहीं होंगी।

इस रिसर्च की अगुवाई करने वाले प्रोफेसर का कहना है, ‘इस इनोवेशन से डिवाइसेज को सॉकेट में लगाने की जरूरत खत्म हो जाएगी। साथ ही, कॉर्बन के उत्सर्जन में भी कमी आएगी।’

रिसर्च टीम का कहना है कि कोई मोबाइल फोन या फिटनेस ट्रैकर चार्ज करने के लिए करीब 2,000 पैनल की जरूरत होगी। हालांकि, रिसर्च टीम ने अभी जो कॉन्सेप्ट मॉडल तैयार किया है, उसमें केवल 200 पैनल हैं।