जियो 50 करोड़ लोगों को सस्ते स्मार्टफोन देने की तैयारी में

0
385

जियो की लांचिंग के साथ ही भारतीय टेलीकॉम बाजार में तहलका मचाने के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार फिर से बाजार में धमाल मचाने वाले हैं। मुकेश अंबानी के निशाने पर इस बार भारत का स्मार्टफोन बाजार है। रिलायंस जियो ने पिछले साल दुनिया का पहला 4जी फीचर लांच किया था और वह भी 1,500 रुपये की कीमत पर, वहीं अब कंपनी भारत के 50 करोड़ लोगों को स्मार्टफोन देने की तैयारी में है।

आइए जानते हैं विस्तार से।मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रिलायंस जियो जल्द ही सस्ता स्मार्टफोन लांच करने वाली है। फोन की कीमत 2,000 रुपये से कम हो सकती है और इसके साथ कंपनी कई सारे फ्री ऑफर्स भी दे सकती है। सस्ते स्मार्टफोन के लिए जियो अमेरिकी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Flex से बातचीत कर रही है।

जियो 10 करोड़ स्मार्टफोन के लिए फ्लेक्स से बात कर रही है। बता दें कि फ्लेक्स नाम की अमेरिकी कंपनी ऑर्डर के बाद ही स्मार्टफोन तैयार करती है। रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि कंपनी अब खुद ही स्मार्टफोन बेचने की तैयारी कर रही है। कंपनी की प्लानिंग सस्ते स्मार्टफोन के साथ स्मार्टफोन बाजार पर कब्जा करने की है, हालांकि जियो की ओर से इस मामले पर अभी तक कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

वैसे तो 10 करोड़ स्मार्टफोन के लिए ही फ्लेक्स से बात हो रही है लेकिन जियो की नजर देश के 50 करोड़ फीचर फोन उपभोक्ताओं पर है जिन्हें कंपनी स्मार्टफोन पर लाना चाहती है, क्योंकि कुछ रिपोर्ट की मानें तो कीमत ज्यादा होने के कारण लोग चाहकर भी स्मार्टफोन नहीं खरीद पा रहे हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि बड़ा ऑर्डर होने की वजह से टैक्स में छूट के लिए भी फ्लेक्स सरकार से बात कर रही है, क्योंकि सरकार से मिलने वाली छूट के आधार पर भी फोन की कीमत तय होगी। यदि सरकार की ओर से टैक्स में छूट मिलती है तो जियो आपको सस्ता स्मार्टफोन दे पाएगी, अन्यथा नहीं।