निसान किक्स SUV की बुकिंग शुरू, जनवरी में होगी भारत में लॉन्च

0
80

नई दिल्ली।ऑटोमोबाइल कंपनी Nissan काफी समय बाद भारत में अपनी एक नई एसयूवी लॉन्च करने को तैयार है। Nissan Kicks नाम की यह SUV अगले साल जनवरी से भारतीय सड़कों दौड़ती दिखेगी। ताजा खबरों के मुताबिक कंपनी ने निसान किक्स की बुकिंग शुरू कर दी है और ग्राहक 25,000 रुपये देकर इस गाड़ी को बुक करा सकते हैं। ग्राहक इस कार की बुकिंग निसान डीलरशिप में जाकर या फिर ऑनलाइन भी करा सकते हैं।

निसान किक्स को रेनो डस्टर और निसान टरैनो प्लैटफॉर्म पर तैयार किया गया है, लेकिन बॉडी की अगर बात करें तो यह इन दोनों से काफी बेहतर है। निसान की इस नई एसयूवी की डिजाइनिंग इंडियन डिजाइन स्टूडियो ने की है। कुल मिलाकर कहें तो निसान की इस एसयूवी को भारतीय ग्राहकों की पसंद को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है।

हालांकि निसान किक्स का जो ग्लोबल वेरियंट है उससे अगर इंडियन वेरियंट की तुलना करें तो यहां आपको काफी फर्क देखने को मिलेगा।किक्स में ड्यूल टोन ब्लैक और ब्राउन इंटीरियर दिया गया है जो इसके केबिन को प्रीमियम लुक देता है। इसके साथ ही किक्स के डैशबोर्ड पर लेदर फिनिश दिया गया है। हाल में यह लेदर फिनिश महिन्द्रा की नई XUV 500 में देखने को मिला था।

निसान किक्स में कई ऐसे फीचर्स भी मौजूद हैं जो इस सेगमेंट की कार में पहली बार देखने को मिलेंगे। इन फीचर्स में 360 डिग्री व्यू कैमरा, क्रूज कंट्रोल, कॉर्नरिंग लैम्प्स, रेन सेंसिंग वाइपर्स, कूल्ड ग्लव बॉक्स मुख्य हैं। निसान किक्स में इन्फोटेनमेंट के लिए निसान कनेक्ट के साथ ऐपल/ऐंड्रॉयड कार प्ले दिया गया है। सेफ्टी के लिए इस एसयूवी में एबीएस, ईबीडी, हिल स्टार्ट, दो एयरबैग्स और ट्रैक्शन कंट्रोल दिया गया है।

निसान किक्स के इंजन की अगर बात करें तो गाड़ी डीजल और पेट्रोल दोनों वेरियंट्स में उपलब्ध होगी। किक्स में टू-व्हील ड्राइव के साथ K9K 1.5-litre का डीजल और H4K 1.5 litre का पेट्रोल इंजन मौजूद है। किक्स के डीजल वेरियंट में 6-स्पीड मैन्युअल गिरबॉक्स और पेट्रोल वेरियंट में 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है।

निसान की गाड़ियों को दुनियाभर में काफी पसंद किया जाता है, लेकिन भारत में इस कंपनी ने अपने लॉन्च के समय से ही काफी स्ट्रगल देखा है। उम्मीद की जा रही है कि निसान किक्स के आने से कंपनी को भारत में अपनी जड़ों को और मजबूत करने का मौका मिलेगा।