Whatsapp पर आएंगे कुछ अनोखे फीचर्स, जानकर हो जाएंगे हैरान

0
659

व्हाट्सअप आने वाले दिनों में कुछ नए फीचर यूजर्स के लिए लाने वाला है। इन नए फीचरों में कंसेक्युटिव वॉयस मैसेज, पिक्चर इन पिक्चर मोड, डार्क मोड और क्यूआर कोड जैसे फीचर हैं। अगर आप व्हाट्सअप के ये नए फीचर ट्राइ करना चाहते हैं, तो आपको व्हाट्सअप का बीटा वर्जन डाउनलोड करना पड़ेगा। आइए जानते हैं व्हाट्सअप के नए फीचर्र के बारे में…

कंसेक्युटिव वॉयस मैसेज
नए अपडेट में यूजर्स के पास अगर कोई वॉइस मैसेज आता है, तो वह उसे लगातार प्ले कर सकता है। वहीं अगर यूजर के पास एक से अधिक वॉइस मैसेज आपके पास आते हैं, तो बार-बार प्ले का बटन दबाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक के बाद एक वॉयस मैसेजेज आटोमैटिकली प्ले होते रहेंगे।

वहीं दूसरा मैसेज प्ले होने से पहले आपको एक बीप की आवाज भी सुनाई पड़ेगी। पहेल यह फीचर आईओएस के व्हाट्सअप बीटा वर्जन में दिखाई पड़ा था, वहीं अब यह एंड्रॉयड के बीटा वर्जन में भी होगा।

क्यूआर कोड
व्हाट्सअप के बीटा वर्जन में एक नया फीटर लॉन्च किया गया है क्यूआर कोड। इसकी खासियत यह होगी कि इसकी मदद से आप कॉन्टैक्ट डिटेल्स क्यूआर कोड के जरिए शेयर कर सकेंगे। वहीं इसकी एक और खासियत होगी कि सुरक्षा कारणों से आप इस फीचर को वापस भी ले सकते हैं। जिसके बाद भविष्य में कोई भी यूजर आपकी कॉन्टैक्ट इनफॉरमेशन स्कैन नहीं कर पाएगा।

डार्क मोड
ट्विटर की तरह अब व्हाट्सअप पर स्क्रीन डार्क की जा सकेगी। इस फीचर का फायदा यह होगा कि रात के वक्त डार्क थीम इस्तेमाल करने से आपकी आंखों पर नकारात्मक असर नहीं पड़ेगा।

ग्रुप कॉल शॉर्टकट
व्हाट्सअप जब वीडियो और ऑडियो कॉलिंग फीचर लॉन्च किया गया था, तब ग्रुप कॉल करने के लिए यूजर को पहले कॉलिंग करनी पड़ती थी, और बाद में ग्रुप कॉलिंग बटन को दबाना पड़ता था। लेकिन अब ग्रुप कॉल का शॉर्टकट होगा, जो केवल ग्रुप चैट में ही काम करेगा।

बटन पर टैप करने के बाद दोस्तों को चुनना होगा, जिसके बाद वीडियो या ऑडियो कॉलिंग की जा सकेगी। यह फीचर भी आईओएस पर व्हाट्सअप के बीटा वर्जन में लॉन्च हुआ था।

मीडिया प्रिव्यू
इस नए फीचर में अब सीधे ही नोटिफिकेशन ट्रे में फोटोज या वीडियोज को प्रिव्यू किया जा सकेगा। नोटिफिकेशन ट्रे में मैसेज को स्वाइप डाउन करने के बाद फोटोज, ऑडियोज या वीडियोज देख सकेंगे। अब इसके लिए आपको बार-बार एप खोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

पिक्चर इन पिक्चर
अभी अगर व्हाट्सअप पर आप किसी के भेजे यूट्यूब का लिंक पर क्लिक करते हैं, तो सिस्टम यूट्यूब एप खोल देता है। लेकिन बीटा फीचर में व्हाट्सअप चैट के अंदर ही यूट्यूब वीडियोज देख सकेंगे।