फतेहपुर में पारा माइनस में, राजस्थान शीतलहर की चपेट में

0
32

जयपुर। इस सीजन में पहली बार फतेहपुर में पारा माइनस में पहुँचने के साथ ही राजस्थान में ठंड अब रिकॉर्ड तोड़ने की स्थिति में आने लगी है। फतेहपुर के पारे में 3.5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। यहां पारा माइनस 0.5 डिग्री रहा। जयपुर में न्यूनतम तापमान एक डिग्री गिरा और 9.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। प्रदेश में जयपुर, कोटा सहित कई शहरों में कोहरे ने भी पैर पसार दिए। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में कई शहरों में न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री तक की गिरावट की संभावना जताई है।

प्रदेश में शीतलहर के साथ ठंड बढ़ गई है। जयपुर में भी सीजन की सबसे सर्द रात रही और तापमान लुढ़ककर 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दूसरी ओर, सुबह कोहरे के कारण यातायात प्रभावित हो रहा है। वहीं ओस गिरने से फसलों को फायदा भी मिल रहा है। हालांकि शुक्रवार को तापमान का पारा 2 डिग्री सेल्सियस अौर लुढ़क गया। गुरुवार को जहां रात का तापमान 6 डिग्री सेल्सियस पर था जो शुक्रवार को 4 डिग्री सेल्सियस पर ही पहुंच गया।

पारा और गिरा, तो फसलों को नुकसान
कृषि विभाग ने संभावित पाला पड़ने को लेकर किसानों को फसलों की सुरक्षा के लिए सचेत करना भी शुरू कर दिया। यदि पारा ओर गिरा, तो पाला पड़ने की आशंका बन जाएगी। शुक्रवार सवेरे कोहरा छाया हुआ था। दूसरी ओर, मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिसंबर में ऐसी सर्दी काफी साल पड़ी है। यह फसलों के लिए काफी फायदेमंद रहेगी।

तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में जूते, गर्म कपड़े पहनने की छूट
आरपीएसी ने तेज सर्दी को देखते हुए दिसंबर माह में हाेने वाली तीन प्रतियोगी परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को गर्म कपड़े और जूते पहनकर आने की छूट दे दी है। इससे पहले नकल रोकने को लेकर जूते और फुल आस्तीन के कपड़े पहनने पर रोक लगी हुई थी।

आयोग के सचिव पीसी बेरवाल ने बताया कि 16 से 18 दिसंबर तक होने वाली सहायक अभियंता सिविल, विद्युत, यांत्रिकी, कृषि संयुक्त प्रतियोगी प्रारंभिक परीक्षा-2018, 17 एवं 18 दिसंबर को होने वाली राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी विशेष मुख्य परीक्षा 2016 एवं 23 एवं 24 दिसंबर को होने वाली राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2018 के लिए यह छूट प्रदान की गई है।