भारत में सेवन सीटर Maruti Vitara की एंट्री जल्द

0
80

नई दिल्ली।मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेजा (Vitara Brezza) बेहद कम वक्त में ही सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी बन गई है। इतना ही नहीं, यह अपने प्रतिद्वद्वियों को कड़ी टक्कर भी दे रही है। ब्रेजा (Brezza) के आने से पहले एसयूवी सेगमेंट पर फोर्ड इकोस्पॉर्ट का दबदबा था, लेकिन भारत में एसयूवी के लिए जो क्रेज़ है उसे देखते हुए लग रहा है कि इस सेगमेंट को लेकर मारुति बड़ा प्लान बना रही है।

कारटॉक की एक रिपोर्ट के अनुसार, मारुति एक ऐसी एसयूवी पर काम कर रही है, जिसमें 7 सीटें होंगी और यह ह्यूंदै क्रेटा (Hyundai Creta) और आने वाली निसान किक्स (Nissan Kicks) को सीधी टक्कर देगी।

टाटा भी ला रही 7 सीटर एसयूवी
रिपोर्ट्स के अनुसार, यह एसयूवी मारुति के लाइनअप की फ्लैगशिप कार होगी। कहा जा रहा है कि इस 7 सीटर एसयूवी में कई अडवांस्ड फीचर्स होंगे। पावरफुल और फ्यूल एफ़िशंट इंजन मारुति की आने वाली इस एसयूवी की यूएसपी हो सकता है। मारुति सुजुकी के अलावा टाटा भी एक 7 सीटर एसयूवी लाने की तैयारी कर रहा है, जिसका नाम H7X है।

SUVs के लिए बढ़ता क्रेज
देखा जाए तो बीते कुछ वक्त में कॉम्पैक्ट एसयूवी की डिमांड में जबरदस्त इजाफा हुआ है। कॉम्पैक्ट एसयूवी और क्रॉसओवर की वजह से सिटी ड्राइविंग बेहद आसान हो गई है। सबसे बड़ी बात है कि इनकी पार्किंग में भी कोई दिक्कत नहीं होती है। मॉडर्न एसयूवी फ्यूल एफ़िशंट भी हैं यानी ईंधन की बचत करने में भी मदद करती हैं। इसके अलावा हायर सीटिंग पोज़िशन और गुड रोज प्रेज़ेंस की वजह से भी एसयूवी की डिमांड बढ़ी है।