Google ने भारत में लॉन्च की शॉपिंग वेबसाइट, जानिए खासियत

0
157

नई दिल्ली। कई महीनों तक काम करने के बाद, गूगल ने आखिरकार भारतीय यूजर्स के लिए अपनी शॉपिंग वेबसाइट लॉन्च कर दी है। गूगल के इस नए लॉन्च के साथ ही यूजर्स का शॉपिंग एक्सपीरियंस बेहतर होगा। शॉपिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने व इसे पर्सनलाइज़ करने के लिए, गूगल ने एक शॉपिंग होम पेज जोड़ा है। यह शॉपिंग टैब गूगल सर्च और गूगल लेंस में भी दिखेगा।

‘Shopping Homepage’ के साथ अब ग्राहक अलग-अलग कैटिगरी के प्रॉडक्ट सर्च कर पाएंगे। इसके अलावा प्रॉडक्ट से जुड़ी जानकारी जैसे प्राइस ड्रॉप और पॉप्युलर प्रॉडक्ट्स, रिव्यू भी देख पाएंगे। खास बात है कि एंट्री-लेवल फोन यूजर्स के लिए शॉपिंग एक्सपीरियंस एक प्रोग्रेसिव वेब ऐप (PWA) के तौर पर भी मिलेगा।

एक्सपीरियंस को और बेहतर करने के लिए गूगल लेंस में स्टाइल सर्च के जरिए प्रॉडक्ट्स ढूंढने के लिए तस्वीरें भी दिखेंगी। गौर करने वाली बात है 30 से ज्यादा देशों में पहले से गूगल का यह शॉपिंग टैब मौज़ूद है। इस नए फीचर के साथ शाॉपिंग एक्सपीरियंस ज्यादा बेहतर होने की उम्मीद है।

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में यह भी कहा कि Merchant Center को खासतौर पर व्यापारियों के लिए बनाया गया है। लेकिन अब कोई भी यहां मुफ्त में प्रॉडक्ट डिटेल्स अपलोड कर सकता है। इसके अलावा, यह हिंदी में भी उपलब्ध होगा। यूजर्स हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सर्च कर सकते हैं।

अभी गूगल ने ई-कॉमर्स कंपनियों जैसे फ्लिपकार्ट, पेपरफ्राई, स्नैपडील, शीन, क्लबफैक्ट्री के साथ साझेदारी की है। ई-कॉमर्स कंपनियों के अलावा, गूगल ने छोटे और मीडियम रजिस्टर्ड ऐंटरप्राइ़ज़ेज को भी अपने बड़े नेटवर्क में जोड़ा है। सर्च दिग्गज ने हर तरह के रिटेलर्स के साथ साझेदारी की है। पर्सनलाइज्ड शॉपिंग एक्सपीरियंस को सुधारने के लिए कंपनी मशीन लर्निंग का इस्तेमाल करेगी।

बता दें कि देश में करीब 80-85 मिलियन ऑनलाइन ग्राहक हैं जिसके चलते गूगल के लिए भारत एक बड़ा और जरूरी मार्केट है। बता दें कि यह लॉन्च उस समय हुआ है जबकि गूगल को ऐड रेवेन्यू में कमी देखना पड़ रही है।