50 देशों में एलन स्टूडेंट्स ने साबित की कोटा कोचिंग की ताकत

0
76

कोटा। देशभर में इंजीनियरिंग व मेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए विख्यात कॅरियर सिटी कोटा का नाम अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर रहा है। यहां के स्टूडेंट्स लगातार इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड में गोल्ड मेडल हासिल कर रहे हैं। यह गौरव एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स दिलवा रहे हैं।

हाल ही में बोत्सवाना, साउथ अफ्रीका में आयोजित 15वें इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड (आईजेएसओ) के परिणामों में एक बार फिर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के विद्यार्थियों ने कोटा का मान बढ़ा दिया। आईजेएसओ में इंडियन टीम के छह विद्यार्थियों में से पांच विद्यार्थियों ने गोल्ड व एक ने सिल्वर मेडल जीता।

इनमें से पांच स्टूडेंट्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के थे, 4 ने गोल्ड व एक ने सिल्वर मेडल प्राप्त किया। ये स्टूडेंट्स गुरूवार को कोटा लौटे, यहां पहुंचने पर इनका एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में स्वागत किया गया। इस अवसर पर इनके अभिभावक भी मौजूद रहे। इस अवसर पर केक काटकर मुंह मीठा करवाया गया।

निदेशक राजेश माहेश्वरी ने इस अवसर पर कहा कि किसी भी संस्थान के लिए यह सबसे गौरवान्वित करने वाला क्षण होता है कि स्टूडेंट्स देश ही नहीं वरन दुनिया के स्तर पर होने वाली चुनौतियों का सामना करते हुए स्वयं को सिद्ध कर रहे हैं। 50 देशों के स्टूडेंट्स के बीच श्रेष्ठता सिद्ध करते हुए इन्होंने गोल्ड मेडल हासिल किया। कार्यक्रम में वाइस प्रसीडेंट तुषार पारेख ने ओलम्पियाड की जानकारी दी और इस परीक्षा को अकेडमिक्स का ओलंपिक बताया।

यह रहा ओलम्पियाड
15वें इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलम्पियाड (आईजेएसओ) 3 से 10 दिसंबर तक बोत्सवाना, साउथ अफ्रिका में हुए, ओलम्पियाड के फाइनल में 50 देशों के 300 विद्यार्थियों ने भाग लिया। गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले स्टूडेंट्स में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कक्षा 10 के अमेय देशमुख, कक्षा 11 के मोहित गुप्ता, नमन सिंह एवं वैभव राज शामिल हैं।

वहीं कक्षा 10 के बरूण परूआ ने सिल्वर मेडल प्राप्त किया। इससे पूर्व 2017 में अखिल जैन, मुदिता गोयल, कुणाल सामान्था व सुभर्नो नाथ रॉय तथा नियति मेहता व आदर्श राज शाह ने सिल्वर मेडल जीते। 2016 में राजदीप सिंह धींगरा, निशांत अभांगी, आयुष्मान त्रिपाठी, गौरांग देव ने गोल्ड मेडल प्राप्त किए।

एक साथ पढ़े आगे बढ़े
मेडल प्राप्त करने वाले पांचों विद्यार्थी एलन कोटा के क्लासरूम स्टूडेंट्स हैं। इनमें से तीन ऐसे दोस्त भी शामिल हैं जो दो साल से एक साथ पढ़कर आगे बढ़ रहे हैं। तीनों इस परीक्षा में गोल्ड मेडल लाए हैं। इसमें मोहित गुप्ता, नमन सिंह व वैभव राज हैं, तीनों कक्षा 11 में हैं और कोटा में आईआईटी की तैयारी कर रहे हैं। तीनों दोस्त हैं और एक दूसरे के साथ सब्जेक्ट्स पर चर्चा करते हैं।