WhatsApp की तरह Instagram पर भी भेज सकेंगे अब वॉइस मेसेज

0
28

नई दिल्ली। Instagram अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। इंस्टाग्राम के इस नए फीचर के जरिए यूजर्स WhatsApp की तरह ही इंस्टाग्राम पर वॉइस मेसेज रिकॉर्ड कर अपने फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स को भेज सकेंगे। बता दें कि इंस्टाग्राम का यह नया फीचर ऐंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए जारी कर दिया गया है और इसका लाभ उठाने के लिए यूजर्स को पहले अपने इंस्टाग्राम ऐप को अपडेट करना होगा।

इंस्टाग्राम ने एक ऑफिशल ट्वीट जारी कर कन्फर्म किया कि अब इस ऐप के जरिए यूजर्स डायरेक्ट वॉइस मेसेज भेज सकेंगे। इसके लिए यूजर्स अब जब भी अपने चैट ऑप्शन में जाएंगे उन्हें वहां पर एक माइक का आइकन दिखेगा। यूजर्स इस आइकन को लॉन्ग प्रेस करके अपना वॉइस मेसेज रिकॉर्ड कर सकेंगे। अगर यूजर्स को लगे कि वॉइस मेसेज रिकॉर्ड होने में कोई गड़बड़ी हो गई है, तो वह लेफ्ट स्वाइप कर इस मेसेज को कैंसल भी कर सकते हैं।

इंस्टाग्राम के इस नए वॉइस मेसेज फीचर की एक खास बात यह है कि यूजर्स अपने द्वारा भेजे गए किसी वॉइस मेसेज को अनसेंड भी कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को अपने द्वारा भेजे गए वॉइस मेसेज को लॉन्ग प्रेस करना होगा। ऐसा करने पर अनसेंड वॉइस मेसेज का ऑप्शन आ जाएगा।

बता दें कि इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनियां हैं और जहां तक वॉइस मेसेज की बात है तो दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस फीचर का इस्तेमाल भारत में किया जाता है। फेसबुक ने अपना रेवेन्यू बढ़ाने के लिए वॉट्सऐप की तर्ज पर ही इंस्टाग्राम में भी इस फीचर को ऐड किया है ताकि इसके यूजर बेस को बढ़ाया जा सके और लोग वॉइस मेसेजिंग के लिए इंस्टाग्राम का भी प्रयोग करें।