कोटा समेत देश के 92 शहरों में सी-टेट आज, दो पारी में होगी परीक्षा

0
123

अजमेर/कोटा।केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सी-टेट का 11वां एडीशन इस बार रविवार को आयोजित होगा। सीबीएसई द्वारा इस परीक्षा का आयोजन देश के 92 शहरों में किया जाएगा। सी टेट के अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र पूर्व में जारी किए जा चुके हैं। सीबीएसई द्वारा परीक्षा की तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं।

सीबीएसई द्वारा रविवार को देश के 92 शहरों में 2296 परीक्षा केंद्रों पर केन्द्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर द्वितीय सुबह की पारी में 9.30 बजे से 12 बजे तक और पेपर प्रथम द्वितीय पारी में दोपहर 2 से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

परीक्षार्थियों को करीब एक घंटा पूर्व परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के लिए निर्देशित किया गया है। प्रदेश में अजमेर के अलावा, जयपुर, जोधपुर, कोटा और उदयपुर में इस परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सीबीएसई द्वारा इस परीक्षा का आयोजन हिंदी समेत कुल 20 भाषाओं में किया जाएगा।

हिंदी के अलावा अंग्रेजी, गुजराती, मराठी, संस्कृत, असमी, कन्नड़, मिजो, तमिल, खासी, नेपाली, तेलुगू, बंगाली, मलयालम, उडिय़ा, तिब्बती, गेरो, मणीपुरी, पंजाबी और उर्दू में यह परीक्षा होगी। सीटीईटी वेबसाइट www.ctet.nic.in पर विस्तृत दिशा-निर्देश दिए गए हैं। दिव्यांग अभ्यर्थियों को विशेष रियायत की गई है। इसका विवरण भी वेबसाइट पर जारी किया गया है।