टाटा नेक्सॉन को 5 तो महिंद्रा मराजो को 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग

1
675

नई दिल्ली। शुक्रवार को इंडिया की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री दो अच्छी खबरें लेकर आई। दुनियाभर में कारों को सेफ्टी रेटिंग देने वाली एजेंसी Global NCAP ने अपने क्रैश टेस्ट में टाटा की कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन को 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग दी जबकि महिंद्रा की मराजो को 4 स्टार रेटिंग मिली है। खास बात यह है कि ये दोनों ही कारें पूरी तरह के मेड इन इंडिया कारें हैं, इन्हें पूरी तरह से दोनों भारतीय कंपनियों टाटा और महिंद्रा ने डिवेलप किया है।

नेक्सॉन को एडल्ट ऑक्यूपेशन प्रटेक्शन में 5 स्टार और चाइल्ड प्रटेक्शन में 3 स्टार रेटिंग मिली है जो इंडिया में बनने वाली मास सेगमेंट की कारों में बेस्ट है। मराजो को भी अडल्ट प्रोृटेक्शन में 4 स्टार जबकि चाइल्ड प्रटेक्शन में 2 स्टार रेटिंग मिली है।

इनके अलावा सिर्फ टाटा की ही जेस्ट, मारुति की विटारा ब्रेजा, टोयोटा इटियोस और फैक्सवैगन पोलो को ही 4 स्टार रेटिंग मिली है। नेक्सॉन को भी इससे पहले हुए टेस्ट में 4 स्टार रेटिंग मिली थी लेकिन 7 दिसंबर और उसके बाद बनने वाली नेक्सॉन के क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग मिली है।

नेक्सॉन और मराजों दोनों ही गाड़ियों में डुअल एयरबैग्स, एबीएस-ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर्स के अलावा बच्चों के प्रोटेक्शन वाली चाइल्ड सीट लगाने के लिए ISOFIX स्टैंडर्ड दिए गए हैं।