GSTR-4 फाइल करने की लास्ट डेट 18 जनवरी 2019, जानिए तरीका

0
203

नई दिल्ली। कारोबारी सालाना रिटर्न जीएसटीआर-9 के साथ जीएसटीआर-4 रिटर्न फाइल करने की तैयारी भी साथ में कर लें। कंपोजिशन स्कीम लेने वाले कारोबारियों की क्वार्टली रिटर्न जीएसटीआर-4 फाइल करनी होती है। अक्टूबर से दिसंबर तक की क्वार्टली रिटर्न जीएसटीआर-4 रिटर्न 18 जनवरी 2019 तक कारोबारियों को फाइल करनी है।

कारोबारी सालाना रिटर्न जीएसटीआर-9 फाइल करने में ही उलझे हुए हैं लेकिन इसके साथ कारोबारी क्वार्टरली रिटर्न जीएसटीआर-4 की भी तैयारी कर लें। 20 लाख रुपए से लेकर 1.50 करोड़ रुपए टर्नओवर वाले कारोबारी जिन्होंने कंपोजिशन स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराया है।

उन्हें अपनी अक्टूबर से दिसंबर 2019 तक की क्वार्टली रिटर्न जीएसटीआर-4 फाइल करनी है। इस क्वार्टरली रिटर्न भरने की लास्ट डेट 18 जनवरी है। जीएसटीआर-4 में कारोबारियों को सभी तरह के सेल और परचेज की जानकारी देनी है।

यहां से डाउनलोड कर सकते हैं जीएसटीआर फॉर्म
कारोबारी जीएसटीआर-4 रिटर्न अब ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकोंं से फाइल कर सकते हैं। कारोबारी और ट्रेडर्स इस लिंक https://www.gst.gov.in पर क्लिक करके जीएसटीआर रिटर्न के फॉर्म और ऑफलाइन टूल डाउनलोड कर सकते हैं। ये एक तरह की जिप फाइल है, जिसमें रिटर्न फॉर्मेट से लेकर इन्वॉयस की ऐक्सल शीट भी है।

जीएसटी के पोर्टल पर ऐसे अपलोड होगा रिटर्न
टैक्सपेयर्स जीएसटी की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा। वेबसाइट पर सर्विस के ऑप्शन पर क्लिक करें। सर्विस के नीचे ‘रिटर्न’ का ऑप्शन आएगा। इस पर क्लिक करें। सिस्टम आपसे आपका यूजर नाम और पासवर्ड मांगेगा। इसमें आप अपना यूजर नाम और पासवर्ड भरें। अपने जीएसटीआर रिटर्न को अपलोड कर दें।