GST काउन्सिल की 31वीं बैठक 22 दिसंबर को दिल्ली में

0
71

नई दिल्ली। वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) काउंसिल की 31वीं बैठक 22 दिसंबर को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होगी। इस बैठक के एजेंडे को अभी तक आधिकारिक नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि इस बैठक में कई प्रोडक्ट्स पर कर की दरों को कम भी किया जा सकता है।

हालांकि इस बैठक में सरलीकृत रिटर्न और पूर्णतया ऑनलाइन रिफंड प्रक्रिया जैसे विषयों पर चर्चा की जा सकती है। चीनी और आपदा उपकर पर जीएसटी काउंसिल की उपसमिति की रिपोर्ट पर भी इस बैठक में चर्चा हो सकती है। यह बैठक करीब 3 महीने बाद हो रही है। गौरतलब है कि जीएसटी रिटर्न भरने के लिए नया सरलीकृत फॉर्म एक अप्रैल 2019 से उपलब्ध होने लगेगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के नेतृत्व में हुई जीएसटी काउंसिल की 30वीं बैठक जो कि वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई थी का एजेंडा उस प्रशासनिक प्रगति पर चर्चा करना था जो कि जीएसटी सिस्टम में किए गए। इसके अलावा इस बैठक में सेस की अनिवार्यता पर भी चर्चा हुई थी। जीएसटी काउंसिल की 30वीं बैठक 28 सितंबर को हुई थी।

जीएसटी कलेक्शन के आंकड़े: इस वर्ष नवंबर महीने में सरकार ने जीएसटी कलेक्शन के जरिए 97,637 करोड़ रुपए जुटाए। जबकि अक्टूबर महीने में सरकार के जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा 1 लाख करोड़ रुपए के पार पहुंच गया था।