अब UPI के जरिए भी निकाल सकेंगे एटीएम से नकदी, जानिए कैसे

0
171

नई दिल्ली। अगर आपका बैंक अकाउंट है, तो आप एटीएम की स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड स्कैन करके भी कैश निकाल सकेंगे। बैंकों को एटीएम सर्विसेज मुहैया कराने वाली कंपनी एजीएस ट्रांजैक्शन टेक्नॉलजीज ने एक ऐसी व्यवस्था विकसित की है जिसमें कैश निकालने के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) का इस्तेमाल हो सकेगा।

यूपीआई कैश सर्विस में यूजर्स को कोई नई सर्विस या कोई नया ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है, बल्कि सिर्फ सिर्फ यूपीआई आधारित मोबाइल ऐप ही काफी होता है। अगर कोई यूजर यूपीआई पेमेंट कर रहा है तो उसे सिर्फ एटीएम स्क्रीन का क्यूआर कोड स्कैन करने की जरूरत होगी।

एजीएस ट्रांजैक्ट टेक्नॉलजीज के सीएमडी रवि बी गोयल के मुताबिक, कंपनी इसका डेमोंस्ट्रेशन दे चुकी है। उन्होंने कहा, ‘हमने जिस किसी बैंक से बातचीत की, सभी ने इसके प्रति उत्साह दिखाया।’ अब इस सर्विस को नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की मंजूरी की दरकार है। यह संस्था एटीएम नेटवर्क्स और यूपीआई प्लैटफॉर्म, दोनों के लिए नियम-कानून तय करती है।

खास बात यह है कि जो यह सुविधा लॉन्च करने के लिए बैंकों को अपने मौजूदा एटीएम में बदलाव पर बड़ी रकम खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कंपनी के ग्रुप चीफ टेक्नॉलजी ऑफिसर महेश पटेल ने कहा, हार्डवेयर में किसी बदलाव की जरूरत नहीं होगी।

उन्होंने कहा, ‘यह मौजूदा कार्डलेस एटीएम निकासी से बेहतर है क्योंकि यह बिल्कुल आसान और तेज है।’ वहीं, कंपनी के सीएमडी ने कहा, ‘यूपीआई और एटीएम, दोनों एक ही प्लैटफॉर्म से संचालित होते हैं और यूपीआई सुरक्षित ट्रांजैक्शन सिस्टम साबित हो चुका है।’