शेयर बाजार में बड़ी गिरावट, सेंसेक्स 300 और निफ्टी 100 अंक टूटा

0
35

मुंबई।बंबई शेयर बाजार में गिरावट का दौर गुरुवार को भी जारी रहा। सेंसेक्स 190.16 अंक (0.53%) टूटकर 35,694.25 और निफ्टी 64.75 अंक (0.60%) की कमजोरी के साथ 10,718.15 पर खुला। सुबह करीब 9:35 तक सेंसेक्स में गिरावट करीब 300 अंकों तक पहुंच गई, तो निफ्टी भी 100 अंक टूट चुका था। बुधवार को भी सेंसेक्स 250 अंक टूटा था।

शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स पर सन फार्मा और पावर ग्रिड को छोड़कर सभी शेयरों में गिरावट रही। वहीं, निफ्टी की बात करें तो सन फार्मा, पावरग्रिड, यूपीएल और एलटी के शेयर उछले तो वेदांता लिमिडेट, हिंडालको, टाटा स्टील, भारती एयरटेल और इंडिया बुल्स हाउजिंग फाइनैंस के शेयरों में गिरावट आई।

अमेरिका चीन के बीच व्यापार विवाद फिर उभरता दिख रहा है। इसकी चिंता में वैश्विक बाजारों में बिकवाली का सिलसिला चला। भारतीय रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की पांचवीं द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों को यथावत रखा। इससे बाजार में गिरावट का रुख रहा।

रिजर्व बैंक ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष की पांचवीं द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा में रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर यथावत रखा। यह लगातार दूसरा मौका है जबकि केंद्रीय बैंक ने नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया। अमेरिका, चीन के बीच व्यापार वार्ता को लेकर अनिश्चितता से वैश्विक निवेशकों की धारणा भी कमजोर हुई है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच जी-20 शिखर बैठक के दौरान इस विवाद को हल करने पर सहमति बनी थी। ट्रंप ने कहा है कि व्यापार वार्ता के आगे विस्तार की संभावना है। ट्रंप ने शनिवार को ट्वीट किया, ‘चीन के साथ वार्ता शुरू हो चुकी है। यदि इसे और आगे नहीं बढ़ाया जाता है तो यह 90 दिन में समाप्त हो जाएगी।’