यूट्यूब का सबसे बड़ा स्टार, 7 साल के बच्चे ने 1 साल में कमाए 155 करोड़ रुपये

1
95

न्यूयॉर्क। सात साल का एक बच्चा यूट्यूब का सबसे बड़ा स्टार है। कमाई के मामले में भी इसने बड़े-बड़े धुरंधरों को पीछे छोड़ दिया है। खिलौनों का रिव्यू करने वाले इस बच्चे ने अपने यूट्यूब चैनल से एक साल में करीब 155 करोड़ रुपये की कमाई की है। फोर्ब्स की सूची ‘यूट्यूब से सर्वाधिक कमाई वाले स्टार 2018’ में यह नन्हा सितारा सबसे ऊपर है।

कौन है यह बच्चा?
अमेरिका के इस बच्चे का नाम है रेयान और इनका यूट्यूब चैनल है रेयान टॉयज रिव्यू। रेयान ने इस चैनल की शुरुआत मार्च 2015 में की थी।

कैसे होती है कमाई
रेयान के चैनल के 1.73 करोड़ फॉलोअर्स हैं और चैनल लॉन्च होने के बाद से अब तक करीब 26 अरब बार इनके विडियोज देखे जा चुके हैं। रेयान होम मेड विडियोज के जरिए खिलौनों का रिव्यू करते हैं और उनके पैरेंट्स इन विडियोज को यूट्यूब चैनल पर अपोलड करते हैं। इनके विडियोज पर चलने वाले विज्ञापनों से रेयान को एक साल में 147 करोड़ रुपये की आमदनी हुई, जबकि शेष आमदनी स्पॉन्सर्ड पोस्ट से हुई।

फोर्ब्स ने क्या कहा?
रिपोर्ट में फोर्ब्स ने कहा है, ‘इस माध्यम से रेयान ना केवल खिलौनों के साथ खेलने का आनंद लेते हैं, बल्कि कमाई की अंतहीन धारा भी आती है। वह इस साल यूट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले स्टार हैं। जून 2018 तक 12 महीनों में उन्होंने 155 करोड़ रुपये की कमाई की है।’