अपने स्मार्टफोन से बोकेह इफेक्ट का इस्तेमाल कैसे करें, जानिए

0
299

नई दिल्ली। स्मार्टफोन बाजार में लगातार ही कंपनियां नए हैंडसेट पेश कर रही हैं। यूजर्स की जरुरत को देखते हुए कंपनियां फोन के हर फीचर पर बारीकी से काम कर रही हैं। फोन के कैमरा को लेकर यूजर्स का रूझान काफी ज्यादा है। कंपनियां फोन के कैमरा में बोकेह इफेक्ट भी उपलब्ध करा रही हैं। यूजर्स को बोकेह इफेक्ट पर फोटोज लेना काफी पसंद आ रहा है। लेकिन जिन यूजर्स के फोन में बोकेह इफेक्ट मौजूद नहीं है अब वो भी अपने फोन में इस इफेक्ट को इस्तेमाल कर सकते हैं।

 बोकेह इफेक्ट क्या होता है?
यह ऐक कैमरा इफेक्ट है। इसकी मदद से यूजर्स किसी भी फोटो के बैकग्राउंड को ब्लर किया जा सकता है। ड्यूल कैमर सेटअप की मदद से ही यह इफेक्ट काम करता है। इसमें ड्यूल कैमरा एक ही ऑब्जेक्ट की दो फोटोज क्लिक करता है। फिर इन दोनों फोटोज को मर्ज कर पेश करता है। लेकिन यह इफेक्ट ड्यूल कैमरा के साथ ही दिया जाता है।

हालांकि, सिंगल कैमरा से लैस स्मार्टफोन वाले यूजर्स भी इस इफेक्ट को इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें AfterFocus नाम की ऐप डाउनलोड करनी होगी। इससे यूजर्स अपने सिंगल कैमरा वाले फोन से ड्यूल कैमरा जैसी फोटो ले पाएंगे। इसके अलावा DOF Simulator ऐप को भी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इससे यूजर्स जब भी फोटो खीचेंगे तो उसका बैकग्राउंड ब्लर हो जाएगा।

कैसे करें इस्तेमाल  AfterFocus ऐप?

  • सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर AfterFocus ऐप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करें।
  • इसके बाद ऐप को ओपन करें। यहां आपको तीन विकल्प मिलेंगे। पहला विकल्प Camera, दूसरा विकल्प Album और तीसरा विकल्प Project है। आपको कैमरा पर टैप करना होगा।
  • जब आप फोटो क्लिक कर लेंगे तो आपसे एक सवाल पूछा जाएगा कि फोक्स एरिया के लिए आप किस प्रक्रिया को चुनना चाहते हैं।
  • इसमें दो विकल्प Smart और Manual होंगे। Smart पर क्लिक करने के बाद आपको एक पॉप-अप मिलेगा। उसे अच्छे से पढ़कर बंद कर दें।
  • इसके बाद ऊपर दिए गए Next पर क्लिक करें। यहां से आप फोक्स चेंज कर सकते हैं। साथ ही अन्य विकल्प भी मौजूद हैं। सब एडजस्ट करने के बाद आप फोटो सेव कर लें।