बेहतर कॅरियर के लिए अच्छी प्लानिंग जरूरी

0
47

कोटा।  यदि आप बेहतर कॅरियर का सपना देखते हैं तो उसके लिए आपको प्लानिंग भी उतनी ही अच्छी करनी होगी। ना सिर्फ प्लानिंग बल्कि आपको लक्ष्य प्राप्ति के लिए मजबूत इच्छा शक्ति भी रखनी होगी। कॅरियर के क्या-क्या बेहतर विकल्प हो सकते हैं, वर्तमान समय के अनुसार कौनसे कोर्स की मांग ज्यादा है, आदि के बारे में जानकारी देने के लिए रविवार को एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में LPU की ओर से आयोजित एजुकेशनल सेमिनार में विद्यार्थियों को मल्टीपल कॅरियर आॅप्शंस के बारे में बताया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के वाइस प्रसीडेंट विनोद कुमावत एवं मार्केटिंग हैड नितेश शर्मा ने दीप प्रज्जवलित कर की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एजुकेशनल सेमिनार विद्यार्थियों को कॅरियर के कई विकल्पों के बारे में बताती है, इन विकल्पों से परिचय करवाना हमारा दायित्व है।

मुख्य वक्ता स्कूल आॅफ प्रोफेशनल एन्हेसमेंट डाॅ. किरण कुरवाड़े ने विद्यार्थियों को बताया किस तरह जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है। एक इंजीनियर में क्या खूबियां होनी चाहिए, तभी वह देश को अपना बेहतर योगदान दे पाएगा। उन्होने बताया कि आज के वक्त में पढ़ाई के साथ-साथ विद्यार्थियों को स्मार्ट वर्क आना भी जरूरी है।

डाॅ. कुरवाड़े ने कुछ विद्यार्थियों से प्रश्न पूछे, तो कुछ विद्यार्थियों को मंच पर बुलाकर टास्क देकर रोचक गेम्स भी खिलाए। इस दौरान विद्यार्थियों को कुछ मोटिवेशनल वीडियो भी दिखाए गए।
एलपीयू के स्कूल आॅफ कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में हैड प्रोग्राम मैथोडोलाॅजी एंड डिजाइन गौरव पुष्करणा ने प्रजेंटेशन के माध्यम से एलपीयू यूनिवर्सिटी में संचालित विभिन्न गतिविधयों से अवगत कराया।

उन्होने यूनिवर्सिटी में संचालित विभिन्न कोर्सेज, उनके फायदे, प्लेसमेंट रिकाॅर्ड आदि के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एलपीयू में प्रवेश परीक्षा के जरिए कोर्सेज में प्रवेश मिलता है। विद्यार्थी की योग्यता के आधार पर स्काॅलरशिप भी दी जाती है। यहां करीब 30 हजार विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। कैम्पस में विद्यार्थियों के लिए पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद, सह शैक्षणिक गतिविधियों के लिए भी पूरी सुविधाएं हैं। छात्र-छात्राओं के अलग-अलग हाॅस्टल्स हैं।