रॉयल दीवा कॉन्टेस्ट: महिलाओं में छुपी प्रतिभा का बाहर लाने का मंच

0
134

कोटा। भारतीय महिला के सौन्दर्य एवं संस्कृति के साथ उसके अंदर के आत्मविश्वास को जगाने के लिए द वेदास वीमेन डेवलपमेंट एंड कल्चरल सोसाइटी एवं कोटा ज्ञान द्वार एजुकेशन सोसाइटी के संयुक्त प्रयासों से रॉयल दीवा कॉन्टेस्ट का आयोजन किया जा रहा है। कोटा एवं हाडोती संभाग की महिलाओं के सशक्तिकरण कार्यक्रमों की श्रृंखला में द रॉयल दीवा कॉन्टेस्ट का आयोजन कर एक नवीन पहल की है।

पत्रकार वार्ता में संयोजक नीता पारेख ने बताया कि द रॉयल दीवा कॉन्टेस्ट की शुरुआत अक्टूबर माह में की गयी थी। जिसके तीन बार ऑडिशन कोटा में करवाए जा चुके हैं। 2 दिसम्बर को मेगा ऑडिशन तलवंडी स्थित एक रेस्टोरेंट पर दोपहर 12 बजे से 3 बजे तक रखा गया है। इसके बाद झालावाड़, बारां, बूंदी, लाखेरी और रावतभाटा में ऑडिशन करवाया जाना प्रस्तावित है।

संयोजक अनिता चौहान ने बताया कि  रॉयल दिवा प्रतियोगिता में हमारा उद्देश्य एक ऐसे महिला व्यक्तित्व को ढूंढना है जिसमें सुंदर चेहरा के साथ प्रतिभा भी हो। ताकि, वह बाद में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सौंदर्य प्रतियोगिताओं में हाड़ोती का प्रतिनिधित्व कर सके। साथ ही साबित कर सके कि हमारा क्षेत्र सामाजिक जीवन के पहलुओं में महिला सशक्तिकरण में सबसे आगे है।

चौहान ने बताया कि महिलाओं द्वारा निस्संदेह उनके विशेष प्रयासों को सर्वोच्च मान्यता प्रदान की जानी चाहिए। उनके व्यक्तित्व को बढ़ावा देने की आवश्यकता होती है, ताकि उनका जीवन न केवल व्यक्तिगत रूप से पूरा हो, बल्कि दूसरों के लिए भी प्रेरणादायक हो।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में चार केटेगरी रखी गयी जो सभी आयुवर्ग की महिलाओं को समान अवसर प्रदान करती हैं। प्रमुख रूप से 18-22 वर्ष,  23-30 वर्ष,  31-45 वर्ष, 46-60 वर्ष हैं। इसके अलावा 72 से 75 वर्ष की आयु वर्ग का भी प्रस्ताव है। पत्रकार वार्ता के अंत में दीवा कांटेस्ट के पोस्टर का भी विमोचन किया गया। देखिये वीडियो –

यह भी पढ़ें : द रॉयल दीवा कॉन्टेस्ट का ऑडिशन आज कोटा में