क्या आपको भी चाहिए फ्री में इंटरनेट, जानिए कैसे मिलेगा

0
1061

जल्द ही पूरी दुनिया में फ्री इंटरनेट की सुविधा शुरू होने वाली है। आपको यह मजाक लग रहा होगा, लेकिन यह सच है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि एक ऐसा सैटेलाइट लांच हो गया है ।जी हाँ चीन की एक कम्पनी ने हाल ही दुनिया का पहला ऐसा सैटेलाइट तैयार किया है जिसकी मदद से पूरी दुनिया को फ्री वाई-फाई सेवा दी जाएगी।

दो साल पहले तक आप 1 जीबी इंटरनेट के लिए बी 100 रुपये तक चुका रहे थे, लेकिन अब स्थिति बदल गई है। अब तो कई कंपनियां ट्रायल के तौर पर फ्री में भी इंटरनेट दे रही हैं और इंटरनेट के प्लान भी काफी सस्ते हो गए हैं लेकिन अब और अच्छे दिन आने वाला है, क्योंकि जल्द ही आपको ही बल्कि पूरी दुनिया के लोगों को फ्री में इंटरनेट मिलने वाला है।

चीन ने लांच किया दुनिया को फ्री में इंटरनेट देने वाला सैटेलाइट
चीन की एक कंपनी ने दुनिया का पहला ऐसा सैटेलाइट तैयार किया है जिसकी मदद से पूरी दुनिया को फ्री वाई-फाई सेवा दी जाएगी। इस कंपनी का नाम LinkSure Network है। इस कंपनी ने अपने सैटेलाइट को झिंगुआ सैटेलाइट सेंटर में तैयार किया है और 2020 तक ऐसे ही अन्य 10 सैटेलाइट को लांच करने की योजना भी है। वहीं साल 2016 तक कुल 272 सैटेलाइट के लांच किए जाने की उम्मीद है। पहले सैटेलाइट की लांचिंग अगले साल होगी।

फ्री में कैसे मिलेगा इंटरनेट
इन सैटेलाइट के लांच होने के बाद दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद लोग अपने फोन का वाई-फाई ऑन करके इंटरनेट की सेवा ले सकते हैं। खास बात यह है कि यदि आपकी टेलीकॉम इंटरनेट सेवा नहीं देती है तब भी आप इस सैटेलाइट के जरिए अपने फोन में इंटरनेट इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सेवा 2026 तक शुरू हो जाएगी।

इसके लिए कंपनी ने करीब 3,000 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। बता दें कि इससे पहले से ही गूगल, फेसबुक और स्पेस एक्स जैसी कंपनियां दुनिया के कई देशों में फ्री इंटरनेट सेवा दे रही हैं। गूगल की भारत में इंटरनेट सेवा से तो आप वाकिफ होंगे ही।