WhatsApp: वॉइस मेसेज सुनने के साथ ही बदलेगा ग्रुप कॉल का अंदाज

0
231

नई दिल्ली। WhatsApp ने इस साल अपने यूजर्स को कई नए फीचर्स दिए हैं। इन फीचर्स ने जहां एक तरफ वॉट्सऐप को पहले से बेहतर बनाया है, वहीं दूसरी तरफ इन नए फीचर्स से यूजर्स के चैट करने का अंदाज भी बदला है। वॉट्सऐप ने नए फीचर देने कि अपनी इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए यूजर्स के लिए दो नए फीचर्स Consecutive Voice Messages और Group Call Shortcut को लॉन्च किया है।

कन्जेक्युटिव वॉइस मेसेज फीचर के जरिए यूजर वॉट्सऐप पर आए वॉइस मेसेजेस को एक क्रम में सुन सकेंगे। इसके अलावा ग्रुप कॉल करने के लिए वॉट्सऐप अब एक शॉर्टकट बटन उपलब्ध करा रहा है, जिसके जरिए यूजर पहले के मुकाबले बड़ी आसानी से ग्रुप कॉल कर सकेंगे।

एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप के ये दो नए फीचर्स फिलहाल ऐंड्रॉयड यूजर्स के लिए है, जो वॉट्सऐप का बीटा वर्जन इस्तेमाल कर रहे है। बता दें कि वॉट्सऐप ने ये फीचर्स आईओएस के लिए कुछ दिन पहले ही जारी कर दिए थे।

बात अगर वॉट्सऐप कन्जेक्युटिव वॉइस मेसेजेस की करें तो इस फीचर के जरिए यूजर वॉट्सऐप पर आए वॉइस मेसेजेस को एक के बाद सुन सकेंगे। पहले जब कोई वॉइस मेसेज आता था तो यूजर को हर मेसेज को प्ले करके सुनना होता था, लेकिन अब इस नए फीचर की बदौलत यूजर्स को सिर्फ पहले वॉइस मेसेज को प्ले करना होगा इसके बाद अगले सभी वॉइस मेसेजेस एक क्रम में ऑटोमैटिकली प्ले होते रहेंगे।

दूसरी तरफ ग्रुप कॉल के लिए वॉट्सऐप अपने यूजर्स को एक शॉर्टकट बटन भी उपलब्ध कराया है। इस फीचर से यूजर्स अपने ग्रुप मेंबर्स को आसानी के ग्रुप कॉल कर सकेंगे। इसके लिए वॉट्सऐप अपने ऐप पर ग्रुप कॉल के लिए एक नया डेडिकेटेड बटन दे रहा है। यूजर्स को अब सिर्फ इस बटन पर टैप करना होगा।

बटन टैप करते ही ग्रुप के सभी मेंबर्स की सूची एक शीट में सामने आ जाएगी। इसके बाद यूजर्स को सिर्फ वहां मौजूद विडियो या ऑडियो कॉल बटन को सिलेक्ट करना होगा। WABetaInfo के मुताबिक इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सेटिंग में जाकर इसे ऑन करना पड़ेगा।