कांग्रेस का बेरोजगारों को भत्ता और महिलाओं को मुफ्त शिक्षा का वादा

0
22

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने गुरुवार को घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी ने इसे जन घोषणा-पत्र नाम दिया। इसमें 400 से ज्यादा घोषणाएं शामिल की गई हैं। कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि हमारी सरकार 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ करेगी। बुजुर्ग किसानों को पेंशन दी जाएगी। इसके अलावा, महिलाओं को मुफ्त में आजीवन शिक्षा दी जाएगी। राज्य की 200 सीटों के लिए 7 दिसंबर को मतदान है। परिणाम 11 दिसंबर को आएंगे।

सचिन पायलट ने कहा कि घोषणा पत्र सिर्फ डॉक्यूमेंट नहीं, बल्कि हमारा कमिटमेंट है। हमारी सरकार मेनिफेस्टो को तय वक्त में लागू करेगी। उन्होंने बताया कि कॉलेज, विश्वविद्यालयों में डिग्री कोर्स उद्योगों में नौकरी मिलने के हिसाब से बनाए जाएंगे। परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों की यात्रा का खर्च सरकार देगी। किसानों को कम दरों पर कृषि लोन दिया जाएगा। बच्चों के लिए शिशु पालना घर बनाए जाएंगे। सरकार से मांगे जाने वाले डॉक्यूमेंट्स 30 दिन में आवेदनकर्ता को मुहैया कराए जाएंगे।

भाजपा-कांग्रेस के 3 वादे समान
भाजपा ने 28 नवंबर को अपना घोषणा पत्र जारी किया था। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा था कि पिछले घोषणा पत्र के 95% वादे पूरे किए थे। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने युवाओं को रोजगार भत्ता देने का जो वादा कुछ माह पहले किया था, उसी की भाजपा ने नकल की है।