नीट के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल

0
47

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से पहली बार आयोजित होने वाले नीट के आवेदन की आखिरी तारीख 30 नवंबर रहेगी। इसके बाद 14 से 31 जनवरी तक स्टूडेंट्स के पास फॉर्म फिलिंग के दौरान की गई गलतियों को सुधारने का अवसर मिलेगा। 15 अप्रैल को स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड एनटीए वेबसाइट पर अपलोड कर दिए जाएंगे।

परीक्षा केंद्र की जानकारी विद्यार्थी अपने एडमिट कार्ड पर ही प्राप्त कर पाएगा। उधर, फाॅर्म फिलिंग के समय जब आधार कार्ड के संबंध में एनटीए को मेल करने पर एजेंसी ने तुरंत ही छात्रों के असमंजस को दूर किया।

पहली बार दोपहर में होगी परीक्षा
पहली बार यह परीक्षा दोपहर में आयोजित की जाएगी। अब तक यह परीक्षा सुबह दस से दोपहर 1 बजे तक होती थी। अगले साल नीट 5 मई को दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगी। देशभर में कुल डेढ़ सौ से अधिक परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। राजस्थान में कोटा सहित कुल 6 केंद्र हैं। अजमेर, बीकानेर, जयपुर,जोधपुर व उदयपुर को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

एक्सपर्ट ने बताया कि ऑनलाइन फॉर्म फिलिंग के चार चरणों में यदि फीस जमा हो जाती है, लेकिन अगर कंफर्मेशन पेज जनरेट नहीं होता तो यह आवेदन अधूरा ही माना जाएगा। आवेदन की प्रक्रिया की पूर्णता के लिए कंफर्मेशन पेज का जनरेट होना आवश्यक है।

60 हजार 680 सीटें मेडिकल कॉलेज में
इस परीक्षा के माध्यम से करीब 497 मेडिकल कॉलेज की 60680 सीटों पर दाखिला मिलेगा। आवेदन की प्रक्रिया 30 नवंबर को समाप्त होगी। एक दिसंबर तक फीस जमा होगी। उधर, पहले एनटीए इस परीक्षा को साल में दो बार ऑनलाइन करवा रहा था। इसके बाद निर्णय हुआ फिलहाल यह परीक्षा साल में एक बार पेपर पेन मोड में ही होगी।