सेंसेक्स 180 अंक मजबूत, निफ्टी 10700 से ऊपर

0
89

नई दिल्ली। एशियाई बाजारों की हरे निशान में शुरुआत का असर भारतीय शेयर बाजार पर दिखा। इस क्रम में बुधवार को सेंसेक्स 160 अंकों की मजबूती के साथ खुला। हालांकि कुछ ही देर में तेजी बढ़ गई, फिलहाल सेंसेक्स 180 अंकों की मजबूती के साथ 25700 के आसपास ट्रेड कर रहा है। वहीं निफ्टी की 38 अंकों की मजबूती के साथ 10700 से ऊपर ओपनिंग हुई। इन्फोसिस, हीरो मोटोकॉर्प इंडसइंड बैंक, सिप्ला 1 से 2 फीसदी की मजबूती के साथ निफ्टी के टॉप गेनर बने हुए हैं।

यस बैंक का शेयर 5 फीसदी टूटा
रेटिंग एजेंसी मूडीज द्वारा यस बैंक की रेटिंग डाउनग्रेड किए जाने से उसके शेयर को तगड़ा झटका लगा। बैंक का शेयर शुरुआती कारोबार में ही 5 फीसदी से ज्यादा कमजोर हो गया। हालांकि कुछ देर बाद इसमें रिकवरी दिखी और फिलहाल शेयर 4 फीसदी की गिरावट के साथ 175 के आसपास ट्रेड कर रहा है।

रेटिंग एजेंसी ने एक बयान में कहा, ‘बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से कई मेंबर्स के इस्तीफे और आरबीआई द्वारा नए सीएमडी के चयन करने के निर्देश से मूडीज की बैंक के कॉर्पोरेट गवर्नैंस को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं।’

ये हैं सबसे ज्यादा गिरने वाले शेयर
प्रमोटर्स के खिलाफ निगेटिव खबरों के चलते एक बार यस बैंक निफ्टी में टॉप लूजर्स बना हुआ है। यस बैंक का शेयर 4 फीसदी की गिरावट के साथ खुला। वहीं ब्रेंट क्रूड में मजबूती के चलते आईओसी, बीपीसीएल जैसे स्टॉक्स की लाल निशान में ओपनिंग हुई।

आईओसी, बीपीसीएल, ओएनजीसी जैसी अधिकांश ऑयल कंपनियों के स्टॉक्स 1 से 2 फीसदी की कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस 2 फीसदी, एनटीपीसी 1.61 फीसदी की गिरावट के साथ टॉप लूजर्स में बने हुए हैं।

हरे निशान में एशियाई बाजार
उधर ज्यादातर एशियाई बाजारों की शुरुआत हरे निशान में हुई, लेकिन इस हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और चीनी लीडर शी जिनपिंग के बीच होने होने वाली बैठक के के चलते इन्वेस्टर्स का रुख सतर्क बना हुआ है।

फिलहाल जापान का निक्की 1 फीसदी, चीन का शंघाई 0.90 फीसदी और हैंगसेंग 0.91 फीसदी, दक्षिण कोरिया का कोस्पी 0.13 फीसदी मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के एएसएक्स 200 में मामूली कमजोरी बनी हुई है।