भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र में कोटा के एयरपोर्ट का जिक्र नहीं

0
104

कोटा। विधानसभा चुनाव से 9 दिन पहले भाजपा ने मंगलवार को चुनाव घोषणा पत्र जारी कर दिया। उम्मीद थी कि इसमें हाड़ौती के कुछ बड़े मुद्दों को भी शामिल किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। कोटा के सबसे बड़े मुद्दे एयरपोर्ट और लहसुन का है। हाड़ौती में पिछले कुछ साल से फसल खराबे से किसानों की हालात खराब है।

इनमें भी सबसे बड़ा मुद्दा लहसुन की फसल का है, जिसका इस घोषणा पत्र में जिक्र तक नहीं है। कृषि और किसानों को लेकर कई वादे तो किए गए हैं, लेकिन लहसुन को छोड़ दिया गया है। जबकि बीते सीजन में हाड़ौती में सबसे ज्यादा सुसाइड लहुसन उत्पादक किसानों ने किए।

बाजार मूल्य और कर्ज के बीच फंसे 7 किसानों ने आत्महत्या की थी। किसान नेताओं के मुताबिक, संभाग में 120 लाख क्विंटल लहसुन पैदा हुआ था, इसमें से सिर्फ 8 लाख क्विंटल लहसुन बाजार हस्तक्षेप योजना (एमआईएस) के तहत सरकार ने 32.57 रुपए प्रति किलो की दर से खरीदा था। इसमें भी किसानों को खूब रुलाया गया था, लहसुन की क्वालिटी को लेकर कड़े नियमों की वजह से ज्यादातर किसानों को खरीद केंद्रों से निराश लौटना पड़ा था।

नए एयरपोर्ट की बात नहीं 
कोटा में नए एयरपोर्ट के मुद्दे पर भी घोषणा पत्र में कोई जिक्र नहीं है। कोटावासी बरसों से यह मांग करते आ रहे हैं, उम्मीद थी कि भाजपा अपने घोषणा पत्र में इसे यह कहते हुए शामिल करेगी कि राज्य में सत्ता में आने पर केंद्र को कोटा में नए एयरपोर्ट के लिए प्रस्ताव भेजे जाएंगे। लेकिन इस पर कोई बात नहीं की गई है। कोटा में मौजूदा एयरपोर्ट शहर के बीचोंबीच आ चुका है और रनवे भी छोटा है।