प्रधानमंत्री दें कोटा को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सौगात: व्यापार महासंघ

0
136

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ का दीपावली मिलन समारोह शनिवार की देर रात को एक रिसोर्ट पर सम्पन्न हुआ। समारोह को सम्बोधित करते हुये कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि प्रधानमंत्री के सोमवार को कोटा आगमन पर उनसे शहर में नए अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की मांग की जाएगी, ताकि यहाँ की जनता की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो सके।

उन्होने कहा कि  कोटा में हवाई अड्डे की आवश्यकता को देखते हुये कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वयं प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया था। साथ ही यहां के सांसद, जन प्रतिनिधि, एवं भाजपा के पदाधिकारी एवं व्यापार महासंघ भी कई वर्षों से इस मांग को दोहराते हुये आ रहे है।

माहेश्वरी ने कहा कि कोटा शहर में व्यापार, उद्योग पर्यटन एवं कोचिंग हब को देखते हुये यहां
अंतरराष्ट्रीय  हवाई अड्डे का निर्माण अति आवश्यक है। इसके अभाव में सेण्ड स्टोन एवं खाद्यान्न एक्सपोर्ट नहीं हो पा रहा है। यहां कोई भी बड़ी कम्पनी सभी सुविधाओं के होते हुये, विमान सेवा के अभाव में उद्योग नहीं लगा पा रहे हैं। कोटा निरन्तर औद्योगिक पतन की ओर अग्रसर हो रहा है। 

उन्होने कहा कि  बाहरी देशों से छात्र यहां कोचिंग लेने आ रहे है। पर्यटन की यहां विपुल संभावना को देखते हुए कोटा व्यापार महासंघ ने प्रधानमंत्री से जन-जन की मांग को पूरा करने की अपील की है।  कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने व्यापारियों से अपील की कि आने वाले विधान सभा चुनाव में सभी व्यापारी मतदान करने के पश्चात् ही अपने प्रतिष्ठान खोलें। साथ ही अपने कर्मचारियों को भी मतदान के लिये प्रेरित करें ।

इस अवसर पर सांसद ओम बिड़ला ने कहा कि हम सभी चाहते है कि नया हवाई अड्डा बने। हम कोटा को स्मार्ट सिटी का दर्जा दिलाने में सफल रहे । उन्होंने विश्वास दिलाया कि इस मांग को पूर्ण करने का प्रयास करेंगे। महापौर महेश विजय ने कहा कि निगम एवं महासंघ द्वारा साथ मिलकर चलाये गये स्वच्छता महा अभियान से शहर की सफाई व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है।

उन्होंने कहा कि कोटा का प्रथम नागरिक होने के नाते व्यापार महासंघ द्वारा उठाये गये नये हवाई अड्डे के निर्माण के मुद्दे का हम पूर्ण समर्थन करते हैं।  उन्होंने शहर के विकास के लिये महासंघ द्वारा उठाये गये मुद्दो की भी सराहना की। उप महापौर सुनीता व्यास ने कहा व्यापार महासंघ ने स्वच्छता अभियान में अतुलनिय सहयोग देकर शहर के बाजारों में डस्टबिन रखवायें और व्यापारियों को जागरूक किया। अब बाजारों में स्वच्छता नजर आने लगी हैं। 

भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष हेमन्त विजयवर्गीय ने कहा कि कोटा में नई हवाई अड्डे की स्थापना को लेकर पूरा हाड़ौती एकजुट हैं। और हम प्रधानमंत्री से आग्रह करेंगे कि वह शीघ्र ही कोटा में इसकी घोषणा करें।

समारोह में विधायक संदीप शर्मा जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, दी एसएसआई एसोसियेशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविन्द राम मित्तल सहित वार्ड पार्षद भी मौजूद थे। इस अवसर पर महासंघ द्वारा स्वच्छता महाअभियान के समय स्वच्छता एवं शहर के विकास के लिये कार्य करने वाली विभूतियों को एवं संस्थाओं को सम्मानित किया गया।

इनका हुआ सम्मान
बाजार को सुविधायुक्त एवं सजावट के लिये श्री सर्राफा बोर्ड को, औद्योगिक क्षेत्र में चलाये गये स्वच्छता अभियान एवं इस क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त करवाने में सहयोग करने पर दी एसएसआई एसोसियेशन को, रक्तदान के क्षेत्र में अतुलनीय सहयोग देने एवं कई लोगों की जान बचाने के लिये गोबरिया बावड़ी व्यापार संघ के महासचिव चेतन पाण्डे को एवं कोटा रेलवे स्टेशन पर की गई चित्रकारी पर पूरे देश में तीसरा स्थान प्राप्त करने एवं रेलवे मंत्रालय द्वारा सम्मानित किये जाने पर दुकानदार संघ सुभाष मार्ग गंदी जी की पुल के सचिव राजेन्द्र दुबे को सम्मानित किया गया।

इनका भी होगा सम्मान
केईडीएल के मसले को बड़ी गंभीरता से हल करके शहर में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिये जिला कलेक्टर गौरव गोयल, पेट्रोल पम्प कर्मचारी से हुई 21 लाख रूपये की लूट की घटना का 24 घंटे में खुलासा करने पर शहर पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव एवं उनकी टीम को, दीपावली व दशहरे के पर्व पर शहर की यातायात व्यवस्था को बनाये रखने में सहयोग करने पर अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक उमेश औझा व उनकी टीम को सम्मानित किया जाएगा।

विधानसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान की शपथ लेते व्यापारी।

इसी तरह कोटा शहर में चलाये गये स्वच्छता एवं जनजागृति अभियान के तहत् कोटा को सिटीजन फीडबैक में प्रथम स्थान दिलाने में विशेष योगदान देने पर तत्कालीन नगर निगम के उपायुक्त राजेश डांगा को एवं कोटा में चलाये गये स्वच्छता अभियान में स्वयं की टीम द्वारा विशेष सहयोग कर शहर को स्वच्छ सुन्दर बनाने में अथक सहयोग देने के लिये एलेन केरियर इंस्ट्टूयूट को भी सम्मानित करने की भी घोषणा की गई। समारोह में मतदाता जागरुकता के पोस्टर का भी विमोचन किया गया। साथ भी सभी व्यापारियों ने शत -प्रतिशत मतदान का संकल्प लिया।