Whatsapp पर जल्द पेश होगा सेल्फ डिलीटिंग फीचर

0
80

नई दिल्ली । फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी इंस्टाग्राम ने स्नैपचैट के कई फीचर को कॉपी किया है। हाल ही में इंस्टाग्राम के मासिक एक्टिव यूजर्स में बढ़ोतरी हुई है और यह सब हुआ है इंस्टाग्राम के उस फीचर के चलते जो स्नैपचैट से कॉपी किया गया था।

स्नैपचैट के कई फीचर्स फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनियां इंस्टागराम, वॉट्सऐप और मैसेंजर में देखे गए हैं। आपको बता दें कि सेल्फ-डिस्ट्रक्ट मैसेजेज को सबसे पहले स्नैपचैट में देखा गया था। लेकिन अब इसे अन्य सोशल नेटवर्किंग ऐप्स में पेश किया जा रहा है।

वॉट्सऐप में आएगा स्नैपचैट का यह फीचर:
एक बार फिर से स्नैपचैट का फीचर चुराया जा रहा है। दरअसल, फेसबुक की कंपनी वॉट्सऐप सेल्फ-डिस्ट्रक्ट मैसेजेज फीचर को अपने प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने की तैयारी में है। फिलहाल टेलिग्राम एक ऐसी अकेली इंस्टैंट मैसेजिगं ऐप है जिसमें सेल्फ-डिस्ट्रक्ट मैसेजेज फीचर मौजूद है।

वहीं, वॉट्सऐप का बहुत बड़ा यूजर बेस है तो इस मामले में यह कंपनी दूसरी ऐप्स को टक्कर दे रही है। फिलहाल कंपनी यूजर्स को मैसेज को रीवूक करने का फीचर दे रही है। इसके जरिए किसी को मैसेज भेजने के बाद उसे डिलीट किया जा सकता है।

जानें सेल्फ-डिस्ट्रक्ट फीचर के बारे में:
इस फीचर के तहत भेजा गया कोई मैसेज या इमेज एक निश्चित समय के बाद ऑटोमैटिकली डिलीट हो जाएगी। फिलहाल कंपनी इंस्टाग्राम के नेम टैग फीचर पर भी काम कर रही है। इसे सबसे पहले स्नैपचैट में उपलब्ध कराया गया था।

अन्य फीचर्स भी होंगे पेश:
यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने के लिए स्टीकर फीचर पेश किया था। इसके बाद अब कंपनी ने दो नए फीचर पेश किए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप ने Add Contact और QR Code फीचर पेश किए हैं।

आपको बता दें कि Add Contact फीचर के जरिए यूजर्स वॉट्सऐप इस्तेमाल करते समय किसी भी नए नंबर को एड कर पाएंगे। ऐसा करने से कॉन्टैक्ट यूजर की कॉन्टैक्ट लिस्ट में चला जाएगा। इसके अलावा QR Code फीचर के तहत कोई भी यूजर अपना नंबर किसी से भी शेयर कर पाएंगे।