ओलंपियाड का आगाज कल से, कोटा में भी होंगे सेंटर

0
153

कोटा। नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी व एस्ट्रोनॉमी की परीक्षा का आयोजन रविवार को होगा। चार चरणों में होने वाले ओलंपियाड का यह पहला चरण होगा। पहले चरण के लिए 979 रजिस्ट्रेशन केंद्र हैं। कोटा के नौ केंद्रों के साथ राज्य में 75 केंद्र बनाए गए हैं।

फिजिक्स का एग्जाम सुबह 8:30 बजे से 10:30 बजे, केमेस्ट्री सुबह 11:00 से 1:00 बजे, बायोलॉजी दोपहर दो से शाम चार व एस्ट्रोनॉमी का भी दोपहर दो से शाम चार बजे तक । फिजिक्स का एग्जाम बांग्ला, गुजराती, हिंदी व अंग्रेजी में होते हैं। बाकी सभी हिंदी व अंग्रेजी भाषा में ही आयोजित किए जाते हैं।

भारतीय प्रतिभागी अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक 165 स्वर्ण पदकों के साथ कुल 448 पदक हासिल कर चुके हैं। यह भारतीयों के लिए खास उपलब्धि है।

एस्ट्रोनॉमी नाम से भ्रमित ना हो विद्यार्थी : एक्सपर्ट ने बताया कि नेशनल स्टैंडर्ड एग्जामिनेशन इन एस्ट्रोनॉमी में फिजिक्स, मैथ्स एवं एस्ट्रोनॉमी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। विद्यार्थी एवं अभिभावक इस भ्रम का शिकार हो जाते हैं कि एस्ट्रोनॉमी के एग्जामिनेशन में सिर्फ एस्ट्रोनॉमी पर ही प्रश्न पूछे जाएंगे।

विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर पिछले सालों में आयोजित प्रश्न पत्रों का एक प्रिंट लेकर उसको समय सीमा में हल करने का प्रयास करें। पिछले सालों के प्रश्नपत्र व उत्तर तालिका ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।