मोबाइल यूजर्स को झटका, वोडाफोन व एयरटेल की फ्री इनकमिंग कॉल बंद

0
29

नई दिल्ली। प्राइस वॉर का नुकसान झेल चुकी एयरटेल और वोडाफोन जैसी टेलीकॉम कंपनियां अब अपनी स्ट्रैटेजी को बदल रही हैं। रिलायंस जियो द्वारा दिए गए ऑफर्स के चलते इन कंपनियों को लगातार ग्राहकों को फ्री और सस्ती कॉल्स देकर काफी नुकसान उठाना पड़ा है। लेकिन अब इस नुकसान से बचने के लिए कंपनियों ने एक स्ट्रैटेजी बनाई है।

यह कंपनिया जल्द ही फ्री इनकमिंग सर्विस को बंद कर सकती हैं। साथ ही कंपनियों ने इसके लिए मिनिमम रिचार्ज प्लान भी जारी किए है। एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक, वोडाफोन और एयरटेल अपने एवरेज पर रेवेन्यू को बढाने पर खासा जोर दे रही हैं।

एयरटेल और वोडाफोन ने जारी किए नए प्लान
टेलीकॉम कंपनियों ने इनकमिंग सर्विस के लिए 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान जारी किए हैं। इसके तहत अब यूजर्स को इनकमिंग कॉल के लिए भी हर महीने रिचार्ज कराना पड़ेगा। कंपनियों ने इसके लिए नए तरह के प्लान जारी किए हैं। जिसमें 35 रुपए, 65 रुपए और 95 रुपए के प्लान हैं।

इन तीनों प्लान की वैलिडिटी 28 दिन तक होगी। और वैलिडिटी खत्म होने के बाद फोन की आउटगोइंग सर्विस को बंद कर दिया जाएगा। कंपनियां ग्राहकों की इनकमिंग सर्विस बंद करने के लिए उन्हें थोड़ा समय देंगी।

कंपनियों ने लिया फैसला : कंपनी ने इनकमिंग सर्विस बंद करने का यह निर्णय उन ग्राहकों को देखते हुए लिया है, जो सिर्फ इनकमिंग पर अपना कनेक्शन चला रहे हैं। या फिर सिर्फ काम के समय फोन में कम से कम रुपए का रिचार्ज कराते हैं। ऐसे यूजर्स के कारण कंपनियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

इनकमिंग कॉल के लिए करना होगा रिचार्ज
वोडाफोन इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, टेलीकॉम सेक्टर को इस वक्त प्राइस वॉर ने घेरा हुआ है। इसलिए इस तरह का कदम उठाया गया है। कंपनियों ने कहा कि अब इनकमिंग जारी रखने के लिए महीने में एक बार रिचार्ज कराना होगा। रिचार्ज की तारीख के 45 दिन तक इनकमिंग सर्विस बंद नहीं होगी। लेकिन, इसके बाद रिचार्ज नहीं कराने पर सर्विस बंद कर दी जाएगी।