अनुकूल वैश्विक संकेतों से सेंसेक्स 160 अंक मजबूत, निफ्टी 10700 के ऊपर

0
93

नई दिल्ली। एशियाई बाजारों में मिली-जुली शुरुआत के बाद भारतीय शेयर बाजारों की मजबूत ओपनिंग हुई। सोमवार को सेंसेक्स जहां 160 अंकों की तेजी के साथ 35600 से ऊपर खुला, वहीं निफ्टी 50 अंकों की मजबूती के साथ 10700 से ऊपर खुला। इसके अलावा सबसे ज्यादा बढ़त वाले शेयरों में यस बैंक, डॉ. रेड्डीज लैब, आयशर मोटर्स शामिल रहे, जिनमें 1 से 3 फीसदी की बढ़त देखने को मिल रही है।

इससे पहले अमेरिका और चीन के बीच टेंशन और ब्रेक्सिट को लेकर अनिश्चितता के चलते एशियाई बाजारों की मिली-जुली शुरुआत हुई। चीन का शंघाई कम्पोजिट 0.25 फीसदी की बढ़त के साथ खुला, वहीं हॉन्गकॉन्ग के मार्किट में शुरुआती ट्रेड के दौरान 0.50 फीसदी की बढ़त दिख रही थी।

जापान का निक्की लगभग 0.44 फीसदी की बढ़त के साथ ट्रेड कर रहा है। वहीं ऑस्ट्रेलिया के बेंचमार्क एएसएक्स में दोपहर के कारोबार के दौरान 0.68 फीसदी की गिरावट बनी हुई है। साउथ कोरिया का कोस्पी भी हरे निशान में बना हुआ है।

आरबीआई की बोर्ड मीटिंग पर मार्केट की नजर
आज स्टॉक मार्केट की चाल काफी हद तक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की बोर्ड मीटिंग पर रहेगी। बीते कई दिनों से सरकार और आरबीआई के बीच कुछ बैंकों के लिए पीसीए नॉर्म्स में नरमी और बैंकों की रेग्युलेटरी कैपिटल जरूरतों को अंतरराष्ट्रीय नॉर्म्स के अनुरूप बनाने को लेकर टकराव की स्थिति बनी हुई है। आरबीआई की बोर्ड मीटिंग में इन मुद्दों पर तस्वीर कुछ साफ हो सकती है।