राजस्थान विसभा चुनाव: कांग्रेस की 18 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी

0
31

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को कांग्रेस ने 18 प्रत्याशियों की सूची जारी की। इससे पहले शनिवार को कांग्रेस ने 32 नामों की सूची जारी की थी। राज्य की 200 सीटों के लिए कांग्रेस अब तक 199 उम्मीदवारों के नाम तय कर चुकी है। पांच सीटें कांग्रेस ने गठबंधन दलों को दी है। दो-दो सीटें लोकतांत्रिक जनता दल और राष्ट्रीय लोक दल को दी है। वहीं, एक सीट एनसीपी के लिए छोड़ी है। तीसरी सूची में बीकानेर वेस्ट से पूर्व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष बीडी कल्ला को टिकट दिया गया है।

दो प्रत्याशियों के पुन: टिकट कटे
कांग्रेस की पहली और दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद कोटा और बीकानेर संभाग में कई जगह बगावती सुर उठे थे। इस सूची में बीकानेर वेस्ट में यशपाल गहलोत की जगह बीडी कल्ला को टिकट दिया है। यशपाल को बीकानेर ईस्ट सीट से प्रत्याशी घोषित किया है।

यहां से पहले कन्हैयालाल झंवर को प्रत्याशी घोषित किया था। झंवर ने कांग्रेस की पहली सूची जारी होने के एक घंटे पहले ही कांग्रेस ज्वाइन की थी। इसी तरह केशवरायपाटन में भी कांग्रेस ने सीएल प्रेमी का टिकट काट दिया। उनकी जगह राकेश बोयत को प्रत्याशी बनाया है। यह सीट एससी उम्मीदवार के लिए आरक्षित है।

प्रत्याशियों की सूची: 

क्रम.सीट प्रत्याशी
1नोहरअमित चाचान
2बीकानेर वेस्टबीडी कल्ला (यशपाल गहलोत की जगह)
3बीकानेर ईस्टयशपाल गहलोत (कन्हैया लाल झंवर की जगह)
4खंडेलासुभाष मील
5तिजाराएमामुद्दीन अहमद खान
6किशनगढ़ बासडा करण सिंह यादव
7मुंडावरअलायंस लोकतांत्रिक जनता दल
8नगरमुराली लाल गुर्जर
9भरतपुरअलायंस राष्ट्रीय लोक दल
10मालपुराअलायंस राष्ट्रीय लोक दल
11किशनगढ़नंदलाल थाकन
12जैतारणदिलीप चौधरी
13पालीमहावीर राजपुरोहित
14बालीअलायंस एनसीपी
15सुमेरपुररज्जू रामावत
16कुशलगढ़अलायंस लोकतांत्रिक जनता दल
17आसिंदमनीष मेवाड़ा
18केशवरायपाटनराकेश बोयत (सीएल प्रेमी की जगह)

भाजपा ने 170 नाम घोषित किए
कांगेस अब तक 199 सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर चुकी है। महवा सीट पर कांग्रेस ने अभी फैसला नहीं किया है। यहां संसदीय सचिव ओमप्रकाश हुडला ने भाजपा से इस्तीफा दिया है। कांग्रेस की उन्हें वहां से उम्मीदवार बनाने की बात चल रही है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा ने अभी तक 170 प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है।

भाजपा ने पहले सूची जारी कर बाजी मारी थी, लेकिन अब कांग्रेस पूरे नामों का ऐलान कर आगे निकल चुकी है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए राज्य में 200 विधानसभा सीटों के लिए सात दिसंबर को चुनाव होगा। 11 दिसंबर को मतगणना है।