WhatsApp पर आपकी चैट हिस्ट्री कैसे बचाएं, जानिए तरीका

0
48

नई दिल्ली। व्हाट्सएप पर वैसे तो सभी अपनी चैट का बैकअप रखते हैं लेकिन अगर आपने ऐसा नहीं किया है तो संभल जाईए क्योंकि व्हाट्सएप आपकी यह चैट हिस्ट्री डिलीट कर देगा। मोबाइल मैसेजिंग ऐप ने घोषणा की थी कि वो 12 नवंबर से यूजर के फोन में मौजूद चैट हिस्ट्री डिलीट कर देगा अगर उसका गूगल ड्राइव पर बैकअप नहीं लिया गया है तो।

व्हाट्सएप और गूगल ने पिछले साल अगस्त में डील की थी कि फोन में मेमोरी की समस्या से निपटने के लिए यूजर अपने व्हाट्सएप डेटा का गूगल ड्राइव पर बैकअप ले सकेंगे। लेकिन जिन लोगों ने ऐसा काफी दिनों से नहीं किया है तो उनकी चैट हिस्ट्री डिलीट हो सकती है। साथ ही जिन यूजर्स ने अपने बैकअप को पिछले एक साल से अपडेट नहीं किया है उसे भी डिलीट कर दिया जाएगा।

ऐसे बचाएं चैट हिस्ट्री
व्हाट्सएप ने कहा है कि जिन यूजर्स ने अपना बैकअप नहीं लिया है या उसे रिफ्रेश नहीं किया है उनका डेटा डिलीट हो जाएगा। वही जिन लोगों ने अपना फोन बदला है उन्हें भी अपना बैकअप अपडेट करना होगा।

इसके लिए व्हाट्सएप सेटिंग में जाकर ऑटोमैटिक बैकअप ऑप्शन ऑन कर दें।वहीं ड्राइव में पहले से मौजूद अपने बैकअप को अपडेट करने के लिए व्हाट्सएप के चैट ऑप्शन में जाएं और वहां चैट बैकअप पर क्लिक करें। आपका डेटा अपने आप बैकअप हो जाएगा।