शेखावाटी के छात्रों के लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट सीकर में शुरू

0
72

सीकर।मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए देश भर में ख्याति प्राप्त एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अकादमिक सत्र 2019-20 से शेखावाटी क्षेत्र में भी सेवाएं शुरू करने जा रहा है। सीकर शहर के समर्थपुरा में पीपराली रोड पर एलन संस्कार भवन में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का स्टडी सेंटर प्रारंभ होने जा रहा है।

जीराज हाइट्स में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का सिटी आॅफिस होगा। बुधवार को सुंदरकाण्ड के पाठ साथ स्टडी सेंटर की शुरुआत की गई। एलन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सी.आर. चैधरी ने बताया कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टडी सेंटर के सीकर में प्रारंभ होने से समूचे शेखावाटी के छात्र-छात्राओं को अनुभवी शिक्षकों के साथ स्वस्थ वातावरण में मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने का मौका मिलेगा।

इस स्टडी सेंटर पर कक्षा 8, 9, 10, 11 एवं 12वीं के साथ-साथ इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराई जाएगी। कक्षाएं अप्रैल 2019 से प्रारंभ होगी। चैधरी ने बताया कि शेखावाटी के प्रतिभावान छात्रों के लिए ‘एलन शाॅर्प’ स्काॅलरशिप शुरु की गई है। जोकि कक्षा आठ, नौ, दस एवं 11वीं (विज्ञान) के विद्यार्थियों के लिए होगी। स्काॅलरशिप के लिए चयन परीक्षा 16 दिसंबर को होगी।

एलन कॅरियर इस्टीट्यूट देश में तेज़ी से बढ़ता परिवार है। स्थापना से अब तक एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट 9.25 लाख क्लासरूम विद्यार्थियों को कोचिंग दे चुका है। इसके अलावा वर्तमान में 6900 से अधिक कार्मिक यहां कार्यरत हैं। इसमें फेकल्टीज व स्टाफ शामिल है।

गत वर्ष एलन में कुल 1.50 लाख विद्यार्थी पंजीकृत हुए, इसमें से कोटा में 90 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हुए। वहीं 94 हजार 343 विद्यार्थी दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से एलन से जुड़े। वर्तमान में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के देश के 16 शहरों में स्टडी सेंटर्स हैं। अब सीकर में 17वां सेंटर प्रारंभ होने जा रहा है।