WhatsApp में ‘Add Contact’ और QR Code का फीचर जल्द ही

0
271

नई दिल्ली।WhatsApp ने हाल ही में स्टिकर्स फीचर लॉन्च किया और अब वह दो बड़े फीचर्स पर काम कर रहा है। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप अब ‘Add Contact’ और ‘QR Code’ जैसे दो अहम फीचर्स पर काम कर रहा है।

‘Add Contact’ फीचर के ज़रिए आप किसी नए नंबर को वॉट्सऐप चलाने के दौरान ही कॉन्टैक्ट्स में जोड़ पाएंगे और वह नंबर सीधे आपके फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में चला जाएगा। वहीं QR Code फीचर की मदद से आप अपना नंबर अन्य लोगों के साथ फटाफट और आसानी से शेयर कर पाएंगे।

WABetaInfo के अनुसार, फिलहाल ये दोनों फीचर्स ही iOS और ऐंड्रॉयड (Android) पर उपलब्ध नहीं हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले कुछ हफ्तों से WhatsApp इन दो फीचर्स पर काम कर रहा है और इन्हें ऑफिशली लॉन्च करने से पहले वह सुनिश्चित करना चाहता है कि दोनों फीचर्स सही तरह से काम कर रहे हैं या नहीं।

रिप्लेस होगा ADD फीचर
अभी तक होता यह था कि अगर कोई कॉन्टैक्ट नबंर आपको सेव करना है तो उसे सेव करते वक्त वॉट्सऐप में ऊपर (BLOCK और ADD) ऑप्शन दिखाता था और वहां ADD पर क्लिक करने आप वॉट्सऐप से बाहर निकलकर सीधे फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में आ जाते थे, लेकिन अब इस फीचर को रीडिजाइन कर Add Contact के नाम से लॉन्च किया जाएगा।

इससे आप वॉट्सऐप में कॉन्टैक्ट नंबर सेव कर पाएंगे, जो फोन की कॉन्टैक्ट लिस्ट में जुड़ जाएगा।हालांकि कॉन्टैक्ट सेव करते वक्त आपको उस कॉन्टैक्ट नंबर के देश को सिलेक्ट करना होगा और तभी यह एड होगा।

ऐसे काम करेगा QR Code
वहीं बात करें QR Code की, तो इसके ज़रिए आप अन्य वॉट्सऐप यूज़र्स के साथ अपना नंबर और उससे जुड़ी जानकारी आसानी से शेयर कर पाएंगे। यह फीचर कुछ उसी तरह काम करेगा जिस तरह इंस्टाग्राम यूज़रनेम क्यूआर कोड और फेसबुक मेसेंजर क्यूआर कोड काम करता है।

जारी किए गए स्क्रीनशॉट्स से पता चलता है कि वॉट्सऐप में स्कैनिंग फीचर भी होगा जिसकी मदद से अन्य यूज़र्स आपका वॉट्सऐप क्यूआर कोड (WhatsApp QR Code) स्कैन कर पाएंगे। एक बार इस कोड के स्कैन हो जाने पर ऐप QR Code पर उपलब्ध जानकारी को ऑटोमैटिकली कॉन्टैक्ट के कॉलम में भर देगा।