कोटा बनेगा वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, डकनिया और सोगरिया सब स्टेशन

0
57

कोटा। डकनिया और सोगरिया रेलवे स्टेशन को अब सब स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही कोटा को वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए 74 करोड़ का प्लान तैयार करके पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर भेजा जा चुका है।

डकनिया व सोगरिया के सब स्टेशन के रूप में विकसित होने से दोनों स्थानों पर कई ट्रेनों का ठहराव होगा, साथ ही कई ट्रेन यहीं से चलाई जा सकेंगी। इससे कोटा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ कम होगी और ट्रेनें भी समय पर चलेंगी।

रेलवे मंत्रालय ने इंडियन रेलवे के 90 रेलवे स्टेशनों का रिडेवलपमेंट का चयन किया था। इसमें पश्चिम मध्य रेलवे के कोटा, हबीबगंज, भोपाल, इटारसी और जबलपुर रेलवे स्टेशन शामिल हैं। इन सभी रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों को विश्वस्तरीय मानक के अनुसार अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जानी हैं। इस काम को नेशनल बिल्डिंग कन्स्ट्रक्शन कंपनी व आरएलडीए को सौंपा गया।

दोनों संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने कोटा रेलवे स्टेशन के साथ ही डकनिया व सोगरिया रेलवे स्टेशन को भी देखा। टीम ने ही कोटा रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन का प्लान बनाया। बाद में डकनिया व सोगरिया को सब स्टेशन के रूप में विकसित करने की भी जरूरत देखी। टीम ने ये प्लान तैयार डीआरएम को सौंपा। डीआरएम यूसी जोशी ने प्लान में कुछ संशोधन करके इसका प्रस्ताव पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर भेज दिया गया है।

डकनिया के डवलपमेंट से कोटा स्टेशन पर कम होगी भीड़
डकनिया व सोगरिया को सबस्टेशन के रूप में विकसित करने से कोटा रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ कम होगी। डकनिया रेलवे स्टेशन नए कोटा से जुड़ा है। नए कोटा में ही पिछले कुछ दिनों में बसावट अधिक हुई है। कोचिंग संस्थान भी इसी क्षेत्र में हैं।

डकनिया रेलवे स्टेशन अभी पूरी तरह से विकसित नहीं है। वहीं, कोटा-बीना रेल लाइन पर स्थित सोगरिया रेलवे स्टेशन को दोहरीकरण व इलेक्ट्रिफिकेशन के तहत विकसित किया जा रहा है। इस स्टेशन को सब स्टेशन के रूप में विकसित किया जा रहा है।

आउटर पर खड़ी नहीं होगी ट्रेन : सोगरिया रेलवे स्टेशन का विस्तार होने से ट्रेनें आउटर पर खड़ी नहीं होंगी। ट्रेन सोगरिया से गुड़ला होकर भी आगे बढ़ाई जा सकेंगी। कोटा-बीना सेक्शन का पहले ही दोहरीकरण किया जा रहा है।

 वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनेगा
कोटा स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में विकसित किया जायेगा। साथ ही डकनिया व सोगरिया को सब स्टेशन के रूप में विकसित किया जाएगा। इसका प्लान तैयार कर पश्चिम मध्य रेलवे के मुख्यालय जबलपुर भेजा जा चुका है। डकनिया में एक प्लेटफार्म की ऊंचाई बढ़ाई जा चुकी है। दूसरे की हाइट बढ़ाई जाएगी। स्टेशन बिल्डिंग को रिडेवलप किया जाएगा। -यूसी जोशी, डीआरएम