पॉल्यूशन के कारण हरियाणा और दिल्ली बॉर्डर पर ट्रकों को नो एंट्री

0
254

जयपुर। दिल्ली में भारी प्रदूषण के चलते अन्य राज्यों से जाने वाले ट्रकों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। इससे हरियाणा ने भी जाम से बचने के लिए राजस्थान सीमा पर बेरिकेटिंग लगाकर ट्रकों को रोक दिया है। ऐसे में दिल्ली में रोक के बाद ट्रक हरियाणा सीमा में भी नहीं जा पा रहे। इससे शाहजहांपुर के पास जाम की स्थिति बन गई है। एनएच आठ हाइवे पर जो ट्रक जहां हैं वे वहीं खड़े हो रहे हैं।

दिल्ली पुलिस ने आठ नवंबर को ट्रकों के दिल्ली में प्रवेश पर दो दिन के लिए रोक लगा दी थी। इसके बाद दस नवंबर तक भी जब प्रदूषण कम नहीं हुआ तो दुबारा रोक लगा दी। इससे दिल्ली जाने वाले ट्रक माल लोडिंग ही नहीं कर रहे। रोक के बाद दिल्ली के सीमावर्ती राज्यों में जाम लगने लगा तो हरियाणा ने राजस्थान सीमा पर ही ट्रकों को राेक दिया।

ऐसे में गुजरात व राजस्थान से दिल्ली जाने वाले ट्रक राजस्थानी सीमा पर शाहजहांपुर चेक पोस्ट के अासपास ही खड़े हो गए। दिल्ली में ट्रकों की नो एंट्री होने पर गुजरात से भी ट्रक आने बंद हो गए है। जो ट्रक दिल्ली में है वे तो दिल्ली से बाहर जा रहे हैं। ऐसे में दिल्ली से ट्रक माल लोडिंग कर राजस्थान व गुजरात तक पहुंच रहे हैं मगर वापस दिल्ली में एंट्री नहीं कर पा रहे।

गत वर्ष भी इसी तरह से लगी थी ट्रकों की एंट्री पर रोक : दिल्ली में गत वर्ष भी दिसंबर माह में भारी प्रदूषण के कारण ट्रकों की एंट्री पर रोक लगा दी थी। करीब सात दिन तक रोक लगने के बाद जब प्रदूषण कम हो गया तो ट्रकों को एंट्री दी गई थी।

ट्रकों की नो एंट्री होने पर हरियाणा व राजस्थान पुलिस ने भी चेक पोस्टों पर बाहर से आने वाले ट्रकों को रोक लिया था, जिससे हाइवे पर ट्रक का भारी जमावड़ा हो गया था। इससे हाइवे पर वाहनों के गुजरने में समस्या हो गई थी। कई दिनों तक जाम जैसी स्थिति हो गई थी।