कोटा के नयापुरा चौराहे को आदर्श प्रवेश द्वार बनाया जायेगा:महासंघ

0
127

कोटा। नयापुरा चौराहा व्यापार संघ का दीपावली मिलन समारोह नयापुरा स्थित एक रेस्टोरेन्ट पर सम्पन्न हुआ। समारोह की अध्यक्षता करते हुये कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि नयापुरा चौराहा कोटा शहर का प्रवेश द्वार हैं। यहां की यातायात व्यवस्था, दोनों चम्बल ब्रिजों का सौन्दर्यकरण हरियाली एवं इस क्षेत्र की स्वच्छता के लिए सार्थक प्रयास होना चाहिए।

महासंघ द्वारा पिछले दिनों चलाये गये स्वच्छता अभियान के दौरान यहां के वार्ड पार्षद एवं नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के पदाधिकारियों ने भरपूर सहयोग किया था। जिससे पूरे शहर में इस संस्था को तृतीय पुरस्कार से नवाजा गया था। महासंघ आने वाले वर्ष में शहर के सभी प्रवेश द्वारों पर यातायात सुगम एवं स्वच्छता का संयुक्त अभियान नगर निगम एवं नगर विकास न्यास के साथ मिलकर चलायेगा।

उन्होंने कहा कि इस योजना का शुभारम्भ नयापुरा चौराहा व्यापार संघ से किया जायेगा। हमारा मुख्य उद्देश्य है कि शहर के सभी प्रवेश द्वारों को स्वच्छ, यातायात सुगम बनाने एवं वृक्षारोपण कर प्रदूषण मुक्त करने के लिये सभी के सहयोग से मिलकर यह कार्य किया जायेगा, ताकि बाहर से आने वाला हर व्यक्ति कोटा शहर के लिए अच्छा संदेश लेकर जाए।

समारोह के मुख्य अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि व्यापार महासंघ राजनीति से ऊपर उठकर कार्य करता है । उन्होंने कहा कि आने वाले लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव में सभी व्यापारी और उनके परिवारजन शत प्रतिशत मतदान करें ।

उन्होंने सभी राजनीतिक दलों से अपील की है कि लोकसभा एवं विधानसभा में उचित प्रतिनिधित्व देने के लिए योग्य व्यापारी प्रतिनिधियों को भी टिकट देना चाहिए, जिससे व्यापारियों और उद्यमियों की बात दोनों सदनों में पहुंचाई जा सके।

नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष डॉ. डी.के.शर्मा ने कहा कि व्यापार महासंघ और नगर निगम द्वारा चलाये गये स्वच्छता अभियान के तहत अब सभी व्यापारी अपनी दुकानों पर डस्टबीन रखने लगे हैं और अपनी जिम्मेदारी समझते हुये न तो सड़कों पर कचरा डालते हैं न ही अन्य को डालने देते हैं।

अगर हमें देश के प्रमुख स्वच्छ शहरों में कोटा को लाना है तो महासंघ एवं निगम साथ मिलकर इस अभियान को चलाकर और जनजागृति पैदा करनी होगी, जिससे शहर पूर्णतया स्वच्छ बन सके।

व्यापार संघ के सचिव ज्ञान चन्द जैन ने कहा कि इस क्षेत्र को स्वच्छ सुन्दर बनाने के लिये हम पूरी तरह तैयार हैं। लेकिन यहां नवल पार्क स्थित के सामने यातायात का भारी दबाव रहने से यातायात अव्यवस्थित हो जाता है साथ ही विवादित जमीन बृज टाकीज पर निगम द्वारा कचरा पात्र बना दिये जाने से इस क्षेत्र के व्यापारी एवं आमजन को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं।

इस अवसर पर कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन, महासचिव अशोक माहेश्वरी, नयापुरा चौराहा व्यापार संघ के अध्यक्ष डॉ. डी.के.शर्मा, सचिव ज्ञान चन्द जैन, क्षेत्र की वार्ड पार्षद मधु कुमावत एवं नयापुरा थानाधिकारी मनोज राणा ने समारोह में उपस्थित सभी व्यापारियों को आने वाले विधानसभा चुनाव में स्वयं शत-प्रतिशत मतदान करने की शपथ दिलाई।