राजस्थान विधानसभा चुनाव: भाजपा ने जारी की 131 उम्मीदवारों की सूची

0
121

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान विधानसभा चुनाव की 200 सीटों में से अपने 131 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस संबंध में आज दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की चुनाव आयोग समिति की बैठक हुई थी जिसकी अध्यक्षता अमित शाह ने की थी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री अरुण जेटली और भाजपा चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे।केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी।

राजस्थान में 200 विधानसभा सीटें हैं। इस सूची में 12 महिलाएं, 32 युवा, 17 अनुसूचित जाति, 19 अनुसूचित जनजाति को टिकट दिया गया है। इसमें 85 वर्तमान विधायक हैं। वहीं 25 नए नाम हैं।
विधानसभा चुनाव में बडे नेताओं में वसुंधरा राजे झालरापाटन से चुनाव लड़ेंगी।

बता दें ये उनकी पारंपरिक सीट बन चुकी है। तो वहीं शाहपुरा से राव राजेंद्र सिंह को भाजपा ने अपने उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया है। पार्टी ने विद्याधर नगर से नरपत सिंह राजवी व परबतसर जैसी अहम सीट से से मानसिंह किनसरिया को मौका दिया गया है। 

यहां तक की पार्टी ने अपने लोकसभा सांसद सोना राम चौधरी को भी विधानसभा चुनाव में उतारा है। भाजपा सूत्रों ने बताया कि पहली सूची में 85 मौजूदा विधायकों को जगह दी गई है। नड्डा ने पत्रकारों से कहा, ‘‘सभी सीटों के लिए जिन उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई वे बैठक में मौजूद थे। अन्य प्रत्याशियों के नामों की भी जल्द घोषणा की जाएगी।’’ 

हाल के वर्षों में प्रदेश में हुए उप चुनावों में जीत दर्ज करने के बाद राज्य में फिर से अपनी जमीन जमाने में जुटी कांग्रेस से भाजपा को कड़ी चुनौती मिल रही है। कई चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में भी कांग्रेस को प्रदेश में भाजपा पर बढ़त लेते हुए दिखाया गया है हालांकि भाजपा का दावा है कि विपक्षी चुनौती का मुकाबला करने के लिये तैयार है। वसुंधरा राजे के नेतृत्व में पार्टी ने 2013 में प्रदेश की 200 विधानसभा सीटों में से 163 सीटें जीतकर कांग्रेस को सूबे में अब तक की सबसे करारी शिकस्त दी थी।

भाजपा  की 131 उम्मीदवारों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें

कांग्रेस आज जारी कर सकती हैं 150 प्रत्याशियों की सूची: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की सोमवार को बैठक होगी। शनिवार को कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने प्रदेश की 150 से अधिक विधानसभा सीटों के लिए सिंगल पैनल तैयार कर लिए थे। दिल्ली से बाहर होने के कारण इसमें पूर्व सीएम अशोक गहलोत शामिल नहीं हो पाए थे।

ऐसे में गहलोत से चर्चा करने के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरमैन कुमारी शैलजा ने उन्हें रविवार को बुलाया था। लगभग चार घंटे तक शैलजा ने एक-एक सीटों पर गहलोत से चर्चा की। शाम को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह पहुंच गए। दोनों नेताओं के साथ करीब तीन घंटे तक चर्चा हुई।