48 घंटे तक लाइन में लगने के बाद भी ट्रैन में तत्काल टिकट नहीं

0
267

गाजियाबाद।मोहन नगर के संतोष कुमार इस बार छठ पर अपने घर समस्तीपुर (बिहार) नहीं जा सकेंगे। क्योंकि 48 घंटे तक रेलवे रिजर्वेशन की लाइन में लगने के बाद भी उन्हें टिकट नहीं मिल पाया। संतोष टिकट लेने के लिए पिछले तीन दिन से शाम 5 बजे ही लाइन लगा रहे थे, पर कामयाबी नहीं मिली। अगर औरों की तरह वह भी दलाल से टिकट लेता तो मिल जाता। यही पीड़ा थी, जिनको तत्काल में भी कन्फर्म टिकट नहीं मिला था।

शुक्रवार को वह सुबह 11 बजे ही लाइन में लग गए। उनका तीसरा नंबर था। उम्मीद थी कि अगले दिन टिकट मिल जाएगा। शनिवार सुबह 11 बजे जब स्लिपर का काउंटर खुला, तो 3 मिनट में सीटें फुल हो गईं और उन्हें टिकट नहीं मिल सका। कुछ ऐसा ही हाल प्रताप विहार के रहने वाले कृष्ण कुमार व अनंत का भी रहा। ये दोनों तो लाइन में अलग-अलग काउंटर पर चौथे व दूसरे नंबर पर थे। फिर भी इन्हें वेटिंग टिकट ही मिला।

एनबीटी की टीम ने रेलवे आरक्षण केंद्र (रेलवे स्टेशन) का जायजा लिया और देखा कि तत्काल में टिकट लेने के लिए लोग रात-रातभर रिजर्वेशन सेंटर के बाहर लाइन लगाकर खड़े हो रहे हैं। फिर भी काउंटर खुलने पर एक दिन में सिर्फ 4-5 लोगों को ही कंफर्म सीट मिल पा रही है बाकि मायूस होकर लौट ही रहे हैं।

समय: शुक्रवार रात 10.30 बजे
गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर बने रिजर्वेशन सेंटर के काउंटर बंद थे। लेकिन 6 लोग लाइन में खड़े थे। इनसे पूछने पर पता चला कि तत्काल टिकट लेने के लिए अभी से लाइन लगा ली है। काउंटर पर खड़े मोहन नगर के संतोष ने बताया कि हम ही नहीं और भी लोग हैं जो टिकट लेने यहां शाम से ही लाइन लगाकर खड़े हैं। इनकी संख्या पता करने पर मालूम हुआ कि करीब 12-14 लोगों की लाइन सुबह के तत्काल के लिए अभी तक लग चुकी है।

समय: शनिवार सुबह 7.30 बजे
ठंड में रात गुजारने के बाद सुबह लोगों के चेहरे पर एक उत्साह दिखा। 8 बजे टिकट का काउंटर खुला और सामान्य टिकट के लिए लोगों की लाइन लग गई। तत्काल के टिकट के लिए रजिस्टर अब भी मेंटेन हो रहा था। 9 बजते ही रजिस्टर के नंबर के हिसाब से फॉर्म के ऊपर नंबर काउंटरवाइज पड़ गया। इसी नंबर के हिसाब से लोगों की चारों काउंटर पर लाइन लगी। 10 बजते ही काउंटर पर बुकिंग शुरू हो गई। लेकिन 5 लोगों को छोड़कर सबके चेहरे पर मायूसी ही दिखी। क्योंकि सभी काउंटरों को मिलाकर 5 लोगों को ही कंफर्म टिकट मिल पाया।

14 नवंबर तक 24 घंटे खुले रहेंगे टिकट काउंटर
दिवाली और भैया दूज के मद्देनजर दो दिन (शुक्रवार और शनिवार) को चौबीस घंटे टिकट काउंटर खुलने की समय सीमा अब 14 नवंबर छठ पर्व तक के लिए बढ़ा दी गई है। स्टेशन अधीक्षक कुलदीप त्यागी ने बताया कि छठ तक सामान्य टिकट के लिए चार काउंटर और तीन वेंडिंग मशीन चौबीस घंटे खुली रहेंगी। ताकि सामान्य टिकट पर रेल में यात्रा करने वालों को परेशानी ना हो।