शुरुआती गिरावट के बाद सेंसेक्स में सुधार, निफ्टी 10600 के पार

0
35

नई दिल्ली। दिन की गिरावट से बाजार में सुधार आया है। बैंकिंग, ऑटो, फार्मा, एफएमसीजी और ऑयल एंड गैस शेयरों में खरीददारी बढ़ने से बाजार में रिकवरी आई है। सेंसेक्स निचले स्तर से 250 अंकों से ज्यादा सुधरा है। वहीं निफ्टी 10600 के पार हो गया है। फिलहाल सेंसेक्स 32 अंक की बढ़त के साथ 35,269 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। यस बैंक में 4%, एशियन पेंट्स में 4% , सन फार्मा में 2.3%, एचयूएल में 1.4% की तेजी आई है। निफ्टी पर फार्मा इंडेक्स 1.17 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रहा है।

मिडकैप-स्मॉलकैप शेयरों में हल्की बढ़त
कारोबार में मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में हल्की बढ़त नजर आ रही है। बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.19 फीसदी बढ़ा है जबकि निफ्टी मिडैकप 100 इंडेक्स में 0.34 फीसदी की तेजी आई है। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.14 फीसदी चढ़ा है।

किन शेयरों तेजी, किनमें गिरावट
कारोबार के दौरान दिग्गज शेयरों में यस बैंक, अडानी पोर्ट्स, इंडसइंड बैंक, पावरग्रिड, एशियन पेंट्स, सन फार्मा, एचयूएल, एलएंडटी, एमएंडएम, बजाज ऑटो में तेजी है। वहीं भारती एयरटेल, विप्रो, इंफोसिस, टाटा स्टील, आईटीसी, ओएनजीसी, एसबीआई, एचडीएफसी, TCS, ICICI बैंक, RELIANCE, मारुति, HDFC बैंक, कोटक बैंक में गिरावट है।

ब्रेंट 71 डॉलर के नीचे
सप्लाई बढ़ने की आशंका से क्रूड पर दबाव नजर आ रहा है। रविवार को ओपेक की बैठक है और इस बैठक में उत्पादन घटाने पर विचार हो सकता है। फिलहाल ब्रेंट क्रूड 70.7 डॉलर पर कारोबार कर रहा है। नायमैक्स पर डब्ल्यूटीआई क्रूड 0.25 फीसदी फिसलकर 60.5 डॉलर पर कारोबार कर रहा है।

फेडरल रिजर्व ने नहीं बढ़ाई ब्याज दरें
अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दो दिन की बैठक के बाद साल गुरुवार ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया है। अमेरिका में ब्याज दर बिना बदलाव के 2 से 2.25 फीसदी पर बरकरार है। इससे पहले अमेरिकी सेंट्रल बैंक ने सितंबर में ब्याज दर में बढ़ोतरी की थी। दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं।

रुपया 29 पैसे बढ़कर 72.70 पर खुला
रुपए की शुरुआत आज मजबूती के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 29 पैसे की मजबूती के साथ 72.70 के स्तर पर खुला है। पिछले कारोबारी सत्र में भी रुपये में मजबूती देखने को मिली थी और डॉलर के मुकाबले रुपया 14 पैसे की बढ़त के साथ 72.99 के स्तर पर बंद हुआ था।