WhatsApp से डिलीट हुए मैसेज कैसे पढ़ें, जानिए तरीका

0
4549

WhatsApp में कुछ दिन पहले एक फीचर आया है जिसकी मदद से लोग भेजे हुए मैसेज को भी डिलीट कर देते हैं। इसके बाद दोनों तरह से मैसेज डिलीट हो जाता है। व्हाट्सऐप के इस फीचर का नाम Delete for everyone है। वैसे आपको बता दें कि यदि आपको मैसेज भेजकर किसी ने डिलीट कर दिया है तो भी एक ट्रिक की मदद से आप डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं। इसका तरीका हम आपको इस खबर में बता रहे हैं –

सबसे पहले आपको बता दें कि Delete for everyone के इस नए फीचर में दो पार्ट्स हैं। पहला डिलीट फॉर मी और दूसरा डिलीट फॉर एवरीवन। पर्सनल चैट में इस फीचर का इस्तेमाल करके आप मैसेज को डिलीट कर सकते हैं, हालांकि यह मैसेज डिलीट का काम आपको मैसेज भेजने के 1.30 घंटे के भीतर ही करना होगा, इसके बाद मैसेज डिलीट नहीं होगा।

इस फीचर का इस्तेमाल आप ग्रुप चैट में भी कर सकते हैं। अब सवाल यह है कि व्हाट्सऐप पर किसी दोस्त ने आपको मैसेज भेजा और डिलीट कर दिया तो उसे कैसे पढ़ा जाए? चलिए हम आपको इसके लिए एक ट्रिक बताते हैं।

ऐप डाउनलोड करना होगा
सबसे पहले आपको बता दें कि इसके लिए आपको गूगल प्ले-स्टोर से Notification History नाम का एक ऐप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद जब भी व्हाट्सऐप पर कोई मैसेज मिलेगा तो इस ऐप के जरिए आपको नोटिफिकेशन मिलेगा और वह मैसेज लॉग फॉर्मेट में दिखेगा। इस ऐप को सेटिंग्स में जाकर आपको एक्सेस देना पड़ेगा।

मैसेज को देख सकेंगे
लॉग पर टैप करके आप मैसेज को पढ़ सकते हैं, लेकिन लंबे मैसेज होने पर यह भी हो सकता है कि आपको पूरा मैसेज दिखाई ना दे, लेकिन आपको फिर भी पता चल जाएगा कि मैसेज किस संबंध में था। इस ऐप का फायदा यह है कि अगर आपके किसी दोस्त ने मैसेज भेजा और डिलीट कर दिया तो भी इस ऐप के जरिए आप मैसेज को देख सकेंगे।