इस बार भी 25 साल से अधिक उम्र के युवा नहीं दे सकेंगे नीट, जानिए क्यों

0
59

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने गुरुवार को नीट का इंफॉर्मेशन ब्रोशर जारी कर दिया। साल 2019 में ऑफलाइन मोड में होने वाली इस परीक्षा में 25 साल से अधिक आयु के स्टूडेंट्स को बैठने का मौका नहीं दिया जाएगा। पहली बार नीट का एग्जाम दोपहर में होगा। पांच मई को यह एग्जाम दोपहर 2 से शाम 5 बजे तक होगा। अब तक यह एग्जाम सुबह 10 बजे से 1 बजे तक होता था।

ब्रोशर में यह साफ किया है कि एडिशनल बायोलॉजी, प्राइवेट व ओपन स्कूल से 12वीं पास करने वालों को फिलहाल फाॅर्म भरने की अनुमति होगी। उनके एग्जाम देने का निर्णय कोर्ट के फैसले के बाद ही किया जा सकेगा। नीट की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी गुरुवार से शुरू हो गई है, जो 30 नवंबर तक चलेगी।

सामान्य व ओबीसी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 1400 रुपए व एससी, एसटी, निशक्त व ट्रांसजेंडर के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 750 रुपए होगी। यह शुल्क डेबिट-क्रेडिट कार्ड या ई चालान के जरिए जमा करवाया जा सकता है। काउंसलिंग कॉल के सामान्य वर्ग के छात्र को कम से कम 45 पर्सेंटाइल अंक स्कोर करने होंगे।

11 भाषाओं में होगी परीक्षा : मेडिकल कॅरियर काउंसलर पारिजात मिश्रा ने बताया कि इस साल भी परीक्षा 11 भाषाओं में होगी। हिंदी व अंग्रेजी के साथ ही परीक्षा असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगू व उर्दू भाषा में होगी। एनटीए पहले इस परीक्षा को ऑनलाइन मोड में करवाना चाहता था, लेकिन भाषा की दिक्कत आने के कारण यह परीक्षा 2019 में ऑफलाइन मोड में होगी।

राजस्थान के 6 शहरों में होगी परीक्षा : राजस्थान के छह शहरों अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर व कोटा में यह परीक्षा होगी। अभी केंद्र बनाए जाने बाकी हैं। रजिस्ट्रेशन फाॅर्म में स्टूडेंट्स अपनी प्राथमिकता के अनुसार सिटी ऑफ एग्जामिनेशन चुन सकता है।

ड्रेस कोड : पूरी आस्तीन के कपड़ों पर रोक रहेगी। जूते प्रतिबंधित रहेंगे। स्टूडेंट्स को सैंडल व चप्पलों में ही सेंटर पर आना होगा। लास्ट रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 12:30 बजे रहेगा। धार्मिक वस्त्र पहनकर आने वालों को लास्ट रिपोर्टिंग टाइम से एक घंटे पहले आना होगा। एनटीए ने एग्जाम में प्रतिबंधित वस्तुओं की सूची भी जारी कर दी है। डायबिटिक छात्रों के लिए खाने की वस्तुओं को एग्जाम हॉल में ले जाने की सशर्त अनुमति होगी।

चार चरणों में होगी ऑनलाइन फॉर्म फिलिंग : फॉर्म फिलिंग चार चरणों में होगी। प्रथम चरण में विद्यार्थी स्वयं व माता पिता से संबंधित जानकारी देंगे। दूसरे चरण में फोटो एवं सिग्नेचर अपलोड करने होंगे। तीसरे चरण में ऑनलाइन पेमेंट किया जाएगा तथा अंतिम चरण में कंफर्मेशन पेज का प्रिंट लिया जाएगा। कंफर्मेशन पेज की हार्ड कॉपी को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के कार्यालय को नहीं भेजना है।

ऐसा रहेगा नीट का शिड्यूल

  • 1 से 30 नवंबर: ऑनलाइन फाॅर्म फिलिंग प्रक्रिया
  • फीस जमा: 1 नवंबर से 1 दिसंबर तक
  • फाॅर्म में करेक्शन: 14 से 31 जनवरी
  • एडमिट कार्ड: 15 अप्रैल
  • एग्जाम: 5 मई
  • समय: दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक