कम उम्र में अपनी वर्जिनिटी खो रहे हैं ज्यादातर यंगस्टर्स, जानिए क्यों

0
1293

अब तक इस बात को लेकर कोई स्टडी या रिसर्च सामने नहीं आयी है जो इस बात को साबित कर सके कि आखिर वर्जिनिटी खोने की सही उम्र क्या है। फर्स्ट टाइम सेक्स में जो एक चीज सबसे ज्यादा मायने रखती है वह यही है कि दोनों पार्टनर सेक्स के लिए तैयार हों। तो सेक्स करना या न करना इसका फैसला पूरी तरह से आपका अपना होता है लेकिन क्या आपके मन में भी कभी यह सवाल आया है कि आखिर पहली बार सेक्स करने यानी वर्जिनिटी खोने की सही उम्र क्या है?

फर्स्ट टाइम सेक्स करने की औसत उम्र क्या है इस बात को लेकर कई सर्वे हो चुके हैं जिसमें कई इंट्रेस्टिंग नतीजे सामने आए हैं। इस साल की शुरुआत में एक ऑनलाइन हेल्थ कंसल्टिंग सर्विस ने यूरोप के 500 और अमेरिका के 500 लोगों के बीच एक सर्वे किया और यह जानने की कोशिश की आखिर उनका सेक्शुअल सफर कैसा है।

इस स्टडी में पता चला कि वर्जिनिटी खोने की औसत उम्र 17 साल है जबकि सेक्शुअल अवेकनिंग यानी अपनी सेक्शुअल फीलिंग और जरूरतों के बारे में जानकारी हासिल करने की औसत उम्र 15 साल है। एक और सर्वे में भी यही बात सामने आयी है कि औसत किशोर 17 साल की उम्र में पहली बार सेक्स करते हैं यानी अडल्ट होने से पहले ही वे अपनी वर्जिनिटी खो रहे हैं।

भले ही फर्स्ट टाइम सेक्स की औसत उम्र 17 साल हो लेकिन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन की एक हालिया रिपोर्ट की मानें तो सेक्शुअली ऐक्टिव किशोरों की संख्या में लगातार कमी हो रही है।