IRCTC पर कन्फर्म तत्काल रेल टिकट ऐसे पाएं

0
2092

नई दिल्ली।त्योहारों का सीजन चल रहा है और घर से दूर रह रहे लोग इन छुट्टियों में अपने घर जाना पसंद करते हैं। दिवाली आने में अब एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है। ऐसे में अगर आप घर जाने का प्लान बना रहे हैं और रेल टिकट ना मिल पाने के कारण आप नहीं जा पा रहे हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं।

इन टिप्स को इस्तेमाल करके आप आसानी से तत्काल टिकट बुक कर सकते हैं। इस बात से तो बिल्कुल इनकार नहीं किया सकता है कि तत्काल टिकट को सीट रहते बुक कर पाना एक बड़ा ही मुश्किल काम है, लेकिन अगर थोड़ी स्मार्टनेस दिखाई जाए तो तत्काल टिकट बुक करना काफी आसान हो सकता है।

तत्काल टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपके पास आईआरसीटीसी अकाउंट होना जरूरी है। इसके साथ ही आपके पास तेज स्पीड वाला इंटरनेट कनेक्शन भी होना चाहिए। आप अपने आईआरसीटीसी अकाउंट से वेबसाइट पर लॉग-इन करें। लॉग-इन करने के बाद आपको My Profile में जाकर मास्टर लिस्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

मास्टर लिस्ट में आप अधिकतम 20 यात्रियों की डिटेल भर कर पहले से सेव रख सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा तत्काल की बुकिंग में होता है। तत्काल टिकट बुक करने के दौरान आप इस लिस्ट से सीधे पैसंजर्स को सिलेक्ट कर सकते हैं। तत्काल टिकट की बुकिंग में यह फीचर काफी समय बचाने का काम करता है। एक और विकल्प है ट्रैवल लिस्ट।

यह भी My Profile में ही मिलेगा और इसे मास्टर लिस्ट बनाने के बाद ही बनाया जा सकता है। यानी जिन यात्रियों का टिकट बुक करना है उनकी ट्रैवल लिस्ट बना लें। मास्टर लिस्ट से उन पैसेंजर का नाम सिलेक्ट कर लें। हमारा सुझाव है कि यह काम टिकट बुक करने से पहले ही कर लें।

पैसेंजर डिटेल भरने के बाद आप ट्रेन लिस्ट वाले पेज पर पहुंच जाएंगे। आप जिस वक्त यात्रा करना चाहते हैं उस टाइम के मुताबिक अपनी ट्रेन को चुन लीजिए। ट्रेन के नाम के सामने ही आपको एक ड्रॉप डाउन का ऑप्शन दिखेगा। इस ड्रॉप डाउन पर जाकर आपको अपनी पसंद के दर्जे की बोगी पर क्लिक करना है।

क्लिक करते ही आपको उस बोगी में उपलब्ध सीटो की जानकारी मिल जाएगी। ध्यान रहे कि तत्काल विकल्प नहीं चुनने पर वेबसाइट पर आपको आम उपलब्धता दिखेगी। आप 10 बजे से पहले सभी डिटेल भर कर रख लें ।

जैसे ही आईआरसीटीसी की घड़ी के अनुसार 10 बजे आप अपनी पंसद की ट्रेन के जिस बोगी में टिकट चाहते हैं उसपर क्लिक करें। ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां 10 बजे से पहले बुक नाउ का बटन ऐक्टिव नहीं होगा, आपको सही समय पर यहां पहुंचना है और तेजी के साथ बुक नाउ पर क्लिक करना है।

बुक नाउ बटन के ऐक्टिव होते ही पैसेंजर डिटेल वाले बॉक्स बॉर्डर लाइन पर Select From Your master List का बटन दिखेगा। इस पर क्लिक करें और जिन पैसेंजर का टिकट बुक करना है उनके नाम चुनें। एक जानकारी के मुताबिक, करीब 60 प्रतिशत लोग कैप्चा कोड गड़बड़ डाल देते हैं और इसलिए कन्फर्म टिकट पाने में कामयाब नहीं होते।

यह भी पढ़ें :रेलवे का जनरल टिकट भी कल से ऑनलाइन मिलेगा, जानिए तरीका

दोबारा कैप्चा कोड आने और भरने में करीब 20-30 सेकंड का समय खराब होता है और तब तक कई बार ऐसा होता है कि टिकट खत्म हो चुका होता है। सही कैप्चा डालें और नेक्स्ट पर क्लिक करें। टिकट बुक करने से पहले सारी जानकारियों को एक बार जांच लें।

सभी जानकारी के सही होने की स्थिति में अब आप पेमेंट की प्रक्रिया की शुरुआत कर सकते हैं। पेमेंट के लिए आपको नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड जैसे ऑप्शन नजर आएंगे। आप इनमें से जिनके साथ कंफर्टेबल हों उसके जरिए अपने टिकट को बुक कर सकते हैं।

पेमेंट करने के बाद रीप्लान पर जाकर तत्काल टिकट बुक करें। इससे आपको दोबारा पेमेंट की जानकारी जैसे क्रेडिट कार्ड डिटेल्स नहीं डालनी होंगी। ध्यान रखें कि भूलकर भी कैश क्लियर न करें।सबसे जरूरी बात कि इंटरनेट कनेक्शन दुरुस्त होना चाहिए।

अगर आप 1 Mbps की इंटरनेट स्पीड पर हैं तो शायद ही कन्फर्म तत्काल टिकट बुक हो। 4 Mbps की स्पीड सबसे बेहतर है। टिकट बुक करते वक्त फोन अपने पास रखें। तत्काल टिकट सफलतापूर्वक बुक करने में ओटीपी में लगने वाला समय आपकी किस्मत और टेलिकॉम नेटवर्क पर निर्भर करता है।