गुजरात के सब धनकुबेर मुकेश अंबानी से पीछे, जानिए किसका कितना बड़ा खजाना

0
38

मुंबई। देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी दौलत के मामले में नित नए रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। अरबपतियों की बात की जाए तो गुजरात देश के अन्य राज्यों के मुकाबले अग्रणी माना जाता है। लेकिन, गुजरात के 58 सबसे अमीर अरबपतियों की दौलत को मिला लें, तब भी मुकेश अंबानी अकेले उन पर भारी पड़ते हैं। गुजरात के 58 अरबपतियों में से प्रत्येक पर कम से कम 1,000 करोड़ रुपये की पूंजी है।

गुजराती रईसों पर अकेले भारी अंबानी
गुजरात के 58 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति 2.54 लाख करोड़ रुपये है, जबकि मुकेश अंबानी के पास 3.71 लाख करोड़ रुपये की दौलत है। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी लगातार 7वें साल देश के सबसे अमीर शख्स बने हुए हैं और अन्य धनकुबेरों के मुकाबले उनकी बढ़त का अंतर लगातार बढ़ता जा रहा है। यह भी संयोग ही है कि मुकेश अंबानी खुद भी गुजराती मूल के हैं।

कितने अमीर हैं गुजराती
देश में अरबपतियों की संख्या और पूंजी के मामले में गुजरात चौथे नंबर पर है। सूबे में 58 मेगा करोड़पतियों के पास 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की पूंजी है। इनमें से 49 लोग अकेले अहमदाबाद में ही रहते हैं। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 71,200 करोड़ रुपये की पूंजी के साथ गुजरात के अमीरों में टॉप पर हैं।

किसका कितना बड़ा खजाना
अडानी के अलावा गुजरात के अमीरों की बात की जाए तो दूसरे नंबर पर जाइडस ग्रुप के पंकज पटेल हैं। उनकी पूंजी 32,100 करोड़ रुपये है। एआईए इंजिनियरिंग के भद्रेश शाह के पास 9,700 करोड़ रुपये की पूंजी है।

कृष्णभाई पटेल के पास 9,600 करोड़ रुपये की दौलत है और टॉरंट ग्रुप के प्रमोटर्स समीर और सुधीर मेहता के पास 8,300 करोड़ रुपये की पूंजी है। यही नहीं 58 धनकुबेरों में गुजरात की 10 महिलाएं भी शामिल हैं, जो निरमा ग्रुप, टॉरंट ग्रुप और इंटास फार्मा जैसे कारोबारी समूहों से जुड़ी हुई हैं।