स्मार्ट खंभे बताएंगे शहर के प्रदूषण का स्तर

0
94

नई दिल्ली। वायु प्रदूषण की बढ़ती जा रही चिंता के बीच सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) और निजी क्षेत्र की कंपनी नोकिया ने एक करार किया है।इसके तहत दोनों कंपनियां देशभर में स्मार्ट खंभे लगाएंगी।

ये खंभे उस क्षेत्र में प्रदूषण का स्तर पता कर लेंगे और उसे संबंधित कार्यालय को भेज देंगे, ताकि समय पर उसे नियंत्रित करने की कार्रवाई शुरू की जा सके।यह बात बीएसएनएल के सीएमडी अनुपम श्रीवास्तव ने इंडिया मोबाइल कांग्रेस में कही।

श्रीवास्तव ने कहा कि बीएसएनएल ने शुरुआती तौर पर नोकिया से 50 स्मार्ट खंभे खरीदे हैं। प्रत्येक खंभे की कीमत 46 लाख रुपये है। ये स्मार्ट खंभे मोबाइल टावर, वाईफाई हॉटस्पॉट, स्ट्रीट लाइट और निगरानी के तौर पर भी काम आएंगे।

श्रीवास्तव ने कहा कि बीएसएनएल और नोकिया इन खंभों के इंस्टॉलेशन के लिए नगर निकायों से बात कर रही हैं। कार्यक्रम में बीएसएनएल ने टेलीकॉम गियर बनाने वाली स्वदेशी कंपनी विहान नेटवर्क्स लिमिटेड (वीएनएल) के साथ भी एक करार किया, जिसके तहत स्वदेशी सुरक्षित नेटवर्क स्थापित करने की संभावना की पड़ताल की जाएगी।

इसका मकसद बाहरी साइबर चुनौतियों से निपटना है।श्रीवास्तव ने कहा कि व्यक्तिगत डाटा को बाहरी खतरों से बचाने के लिए एक सुरक्षित संचवार नेटवर्क की गंभीरता से जरूरत है।