मारुति एर्टिगा: लॉन्च से पहले डिटेल लीक, जानिए खूबियां

0
67

नई दिल्ली।  मारुति Suzuki अपनी नई एर्टिगा भारत में 21 नवंबर को लॉन्च करेगी। कंपनी ने इसका प्रॉडक्शन शुरू कर दिया है और पहली बार इसे मारुति के स्टॉकयार्ड में देखा गया है। इससे लॉन्चिग से पहले ही नई Maruti Ertiga के स्पेसिफिकेशन्स लीक हो गए हैं।

भारत में लॉन्च होने वाली अर्टिगा की एक्सटीरियर स्टाइलिंग इस साल की शुरुआत में इंडोनेशिया में लॉन्च हुई अर्टिगा जैसी ही है। खासबात यह है कि भारत में नई अर्टिगा में पेट्रोल और डीजल, दोनों इंजन ऑप्शन मिलने की संभावना है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में आने वाली नई अर्टिगा पर DDiS बैज देखा गया है, जिसे मारुति डीजल इंजन के लिए इस्तेमाल करती है। इससे माना जा रहा है कि इसमें डीजल और पेट्रोल, दोनों इंजन मिलेगा।

पुरानी अर्टिगा की तुलना में नई अर्टिगा की लंबाई 99mm, चौड़ाई 40mm और ऊंचाई 5mm ज्यादा है। वील बेस पुरानी अर्टिगा के बराबर 2,740mm ही है। हालांकि, साइज ज्यादा होने के बावजूद बूट स्पेस 32 लीटर से कम हो गया है।

लुक की बात करें, तो नई अर्टिगा की डिजाइन में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। यह सामने की तरफ ज्यादा स्वॉयर शेप में है। इसमें नई स्पोर्टी लुक वाली ग्रिल, स्लिम हेडलैम्प, नया क्रोम फिनिश और साइड में नए कैरेक्टर लाइन्स देखने को मिलेंगे। वोल्वो एसयूवी से प्रेरित टेल लाइट्स के साथ इसका पिछला हिस्सा दोबारा डिजाइन किया गया है।

इंटीरियर: मारुति की नई लाइनअप कारों को देखते हुए इसके इंटीरियर में भी बड़े बदलाव देखे जा सकते हैं। संभावना है कि इसमें नया डैशबोर्ड, ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ नया इंन्फोटेनमेंट सिस्टम, नया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नई फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग वील, ऑटोमैटिक एसी, क्रूज कंट्रोल और प्रीमियम फिनिश दिया जा सकता है।

पावर: इसे हल्के वजन के हार्टेक्ट प्लैटफॉर्म पर बनाया गया है। इसमें SHVS फ्यूल सेविंग तकनीक के साथ नया 1.5 लीटर पेट्रोल K15B, 4-सिलिंडर इंजन दिया जाएगा। इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होगा।

डीजल इंजन की बात करें, तो इसमें मौजूदा मॉडल वाला 1.3 लीटर इंजन मिलेगा, जो 90 एचपी की पावर जनरेट करता है। भारतीय बाजार में नई अर्टिगा की टक्कर महिंद्रा मराजो और होंडा बीआर-वी जैसी कारों से होगी।