एयरसेल-मैक्सिस केस: पी चिदंबरम समेत 9 को बनाया आरोपी

0
29

नई दिल्ली। एयरसेल-मैक्सिस केस में यूपीए सरकार में वित्त मंत्री रहे पी. चिदंबरम पर शिकंजा और कस गया है। गुरुवार को प्रवर्तन निदेशालय ने पटियाला हाउस कोर्ट में सप्लिमेंटरी चार्जशीट फाइल कर दी। इस मामले में कुल मिलाकर नौ आरोपी बनाए गए हैं। खास बात यह है कि लिस्ट में चिदंबरम का नाम सबसे ऊपर है।

पटियाला हाउस कोर्ट ने इसके साथ ही इस मामले की सुनवाई की तारीख तय कर दी है। चार्जशीट पर सुनवाई 26 नवंबर को होगी। गौरतलब है कि इससे पहले आज सुबह चिदंबरम को INX मीडिया केस में दिल्ली हाई कोर्ट से थोड़ी राहत मिली थी। कोर्ट ने इस मामले में चिदंबरम की अंतरिम प्रोटेक्शन बढ़ाकर 29 नवंबर तक कर दिया था।

इस बीच, कांग्रेस ने चिदंबरम को जान बूझकर मामले में फंसाने का आरोप लगया है। कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि ईडी सरकार के कब्जे में है और जो भी सरकार के खिलाफ बोलता है उसके खिलाफ केस हो जाता है।

कार्ति चिदंबरम द्वारा साल 2006 में एयरसेल-मैक्सिस डील के तहत विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड (एफआईपीबी) की मंजूरी मिलने के मामले की जांच CBI और ED कर रही है। उस समय पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे। उन पर आरोप है कि उन्होंने एयरसेल-मैक्सिस को एफडीआई की सिफारिशों के लिए आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमिटी को नजरअंदाज कर दिया था।

प्रवर्तन निदेशालय के मुताबिक एयरसेल-मैक्सिस डील में तत्कालीन वित्तमंत्री पी चिदंबरम ने कैबिनेट कमिटी की अनुमति के बिना ही मंजूरी दी थी, जबकि यह डील 3500 करोड़ रुपये की थी।